Advertisement
10 April 2017

ईवीएम से मतदान कराने को लेकर केजरीवाल ने आयोग पर साधा निशाना

google

केजरीवाल का  कहना है कि जिस तरह आयोग ईवीएम के मामले में कुछ भी सुनने को तैयार नहीं है। इससे यह शक पुख्ता होना लाजिमी है कि कहीं ईवीएम में होने वाली गड़बिड़यां  आयोग के इशारे पर तो नहीं हो रही है।

केजरीवाल ने आयोग पर निशाना साधकर एक नई बहस को जन्म दे दिया है। उन्होंने इस मामले की जांच कराए जाने की मांग की है कि आखिर इस साजिश के
पीछे कौन है?

उत्‍तरप्रदेश व उत्‍तराखंड में भाजपा को मिले प्रचंड बहुमत के बाद बसपा ने ईवीएम में गड़बड़ी का मामला सबसे पहले उठाया था। उसके बाद सपा, कांग्रेस व आप ने भी ईवीएम को लेकर शंकाएं जारी की थी। केजरीवाल ईवीएम में गड़बड़ी के आरोपों के चलते एमसीडी के चुनाव भी बैलेट पेपर से कराने की मांग कर चुके हैं।

Advertisement

ईवीएम में गड़बड़ी का अब ताजा मामला राजस्थान के धौलपुर से आने के बाद उन्होंने अब आयोग को ही शंका के घेरे में ला दिया है। उनका कहना है कि आयोग धृतराष्ट्र बन गया है और अपने दुर्योधन बेटे को गद्दी पर बैठाना चाहता है। आयोग  इस मामले में कुछ सुनने को तैयार नहीं है।

केजरीवाल का कहना है कि वह ईवीएम में गड़बड़ी की बात नहीं कर रहे बल्कि इसमें प्रोग्रामिंग व कोड में छेड़छाड़ की बात कर रहे है जिससे कोई भी वोट डालने पर एक ही पार्टी को यह वोट चला जाता है। आखिर यह किसकी सहमति से हो रहा है और इसके लिए कौन जिम्‍मेदार है? इस बात की जांच की जानी चाहिए। उन्होंने ऐसे हालात में निष्पक्ष तरह से एमसीडी चुनाव कराने पर भी संदेह जताया है।

उनका कहना है कि इससे लोकतंत्र के प्रति लोगों का विश्वास ही उठ जाएगा और फिर चुनाव कराने का भी कोई मतलब नहीं रह जाएगा। सवाल यह है कि जब आयोग ही संदेह के दायरे में है तब इस मामले में निष्पक्ष जांच कौन करेगा?

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: केजरीवाल, ईवीएम छेड़छाड़, निशाना, चुनाव आयोग, Kejriwal, EVM, tampering
OUTLOOK 10 April, 2017
Advertisement