Advertisement
03 November 2022

शिंदे सरकार में घोषणाओं की 'बाढ़', लेकिन अमल के नाम पर ‘कुछ’ नहीं : उद्धव गुट

file photo

उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाले शिवसेना के धड़े ने गुरुवार को महाराष्ट्र में एकनाथ शिंदे-भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) सरकार की आलोचना की, जिसमें उसने यहां एक कार्यक्रम में केवल 2,000 भर्ती पत्र सौंपने का दावा किया था। वर्तमान सरकार में घोषणाओं की "बाढ़" है, लेकिन जब उनके कार्यान्वयन की बात आती है तो "सूखा" है।

शिवसेना (उद्धव बालासाहेब ठाकरे) के प्रवक्ता, लोकसभा सांसद अरविंद सावंत ने एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि अगले महीने होने वाले विधानसभा चुनावों को ध्यान में रखते हुए प्रमुख परियोजनाओं को गुजरात में ले जाया गया। .

उन्होंने आरोप लगाया, इसका स्पष्ट अर्थ यह है कि वेदांता-फॉक्सकॉन और टाटा-एयरबस परियोजनाओं के पीछे केंद्र का हाथ था, जिन्होंने महाराष्ट्र के बजाय गुजरात को चुना।

Advertisement

दक्षिण मुंबई से संसद सदस्य ने कहा, “यह (राज्य सरकार द्वारा) घोषित किया गया था कि नौकरी के इच्छुक उम्मीदवारों को 75,000 भर्ती पत्र सौंपे जाएंगे। हालांकि, वास्तव में, केवल 2,000 नियुक्ति पत्र सौंपे गए (मुंबई में एक कार्यक्रम में)। घोषणाओं की बाढ़ आ गई है, लेकिन जब कार्यान्वयन (शिंदे सरकार के तहत) की बात आती है तो सूखा पड़ता है।” सावंत ने कहा कि यह पहली बार है जब किसी प्रधानमंत्री ने किसी राज्य सरकार के भर्ती पत्र सौंपे हैं।

महाराष्ट्र सरकार के 75,000 लोगों को रोजगार प्रदान करने के उद्देश्य के तहत नियुक्ति पत्र वितरित करने के लिए गुरुवार को मुंबई में आयोजित कार्यक्रम के दौरान प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी का वीडियो संदेश प्रसारित किया गया था। शिवसेना (यूबीटी) के प्रवक्ता ने गुजरात और हिमाचल प्रदेश के लिए विधानसभा चुनाव कार्यक्रम एक साथ घोषित नहीं करने के लिए चुनाव आयोग (ईसी) पर भी हमला किया।

चुनाव आयोग ने गुरुवार को घोषणा की कि गुजरात में मतदान 1 और 5 दिसंबर को होगा, जबकि वोटों की गिनती 8 दिसंबर को होगी। 15 अक्टूबर को, चुनाव आयोग ने घोषणा की थी कि हिमाचल प्रदेश में मतदान 12 नवंबर को होगा और 8 दिसंबर को मतगणना होगी।

सावंत ने कहा, "चुनाव आयोग आमतौर पर हिमाचल प्रदेश और गुजरात के विधानसभा चुनावों की घोषणा एक साथ करता है, लेकिन उन्होंने इस बार ऐसा नहीं किया क्योंकि वे (केंद्र) राज्य के चुनावों से पहले कथित (प्रोजेक्ट) प्रस्ताव (गुजरात को) ले जाना चाहते थे"  

उन्होंने दावा किया कि अब महाराष्ट्र के लिए निवेश परियोजनाओं की घोषणा की जा रही है, इस बात की प्रबल संभावना है कि राज्य में भी आमने-सामने चुनाव हो सकते हैं। शिवसेना (यूबीटी) के प्रवक्ता ने कहा कि शिंदे के नेतृत्व वाली सरकार राज्य में निवेश प्रस्तावों पर "झूठ और गलत सूचना" फैला रही है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 03 November, 2022
Advertisement