Advertisement
20 January 2023

मैं मुख्यमंत्री मान का सम्मान करता हूं, लेकिन पंजाब का शासन दिल्ली से नहीं चलना चाहिए: राहुल गांधी

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने गुरूवार को एक बार फिर पंजाब की आप सरकार पर निशाना साधते हुए आरोप लगाया कि उसे ‘‘रिमोट कंट्रोल’’ से चलाया जा रहा है।

वायनाड से सांसद ने आम आदमी पार्टी (आप) पर पिछले साल हुए गुजरात विधानसभा चुनाव में विज्ञापनों पर पंजाब की धनराशि खर्च करने का आरोप लगाया।

पंजाब में ‘‘भारत जोड़ो यात्रा’’ के अंतिम चरण में यहां एक रैली को संबोधित करते हुए राहुल गांधी ने कहा कि वह मुख्यमंत्री मान का सम्मान करते हैं लेकिन कहा कि पंजाब का शासन सिर्फ पंजाब से चलना चाहिए, दिल्ली से नहीं।

Advertisement

पिछले दिनों होशियारपुर की जनसभा में दिए गए अपने संबोधन का हवाला देते हुए राहुल गांधी ने कहा, ‘‘मैंने भगवंत मानजी से कहा कि वह पंजाब का शासन रिमोट कंट्रोल से ना चलने दें। मैंने कोई साधारण बात नहीं कही है।’’

उन्होंने कहा, ‘‘आप मेरे साथ लोकसभा में बैठे हैं (जब मान लोकसभा सदस्य हुआ करते थे)। आपमें और अरविंद केजरीवाल जी में बहुत फर्क है। मैं आपका सम्मान करता हूं और मैं कांग्रेस पार्टी के मंच से यह कह रहा हूं। लेकिन पंजाब का शासन दिल्ली से नहीं चलना चाहिए।’’

राहुल गांधी ने कहा कि यात्रा के दौरान उन्होंने पंजाब की नयी आप नीत सरकार के बारे में एक किसान से पूछा। कांग्रेस नेता ने दावा किया कि उसका जवाब था कि यह ‘‘रिमोट कंट्रोल’’ से चलने वाली सरकार है। उन्होंने कहा, ‘‘मुझे यह पसंद नहीं आया। यह अलग बात है कि कांग्रेस आप के खिलाफ लड़ रही है।’’

उन्होंने कहा, ‘‘….जब मैंने किसान से रिमोट कंट्रोल का मतलब पूछा तो उन्होंने कहा (आप सांसद) राघव चड्ढा। फिर तो यह सही नहीं है।’’ उन्होंने आरोप लगाया कि पंजाब की जनता का धन पिछले साल हुए गुजरात विधानसभा चुनावों में विज्ञापनों पर खर्च हुआ है। उन्होंने कहा, ‘‘यह गलत है। यह पंजाब की जनता का धन है।’’

होशियारपुर में 16 जनवरी को राहुल गांधी ने कहा था कि मान को किसी के ‘‘रिमोट कंट्रोल’’ से नहीं चलना चाहिए और उन्हें स्वतंत्र रूप से राज्य का शासन चलाना चाहिए। हालांकि उनके इस बयान पर पंजाब के मुख्यमंत्री ने बड़ी तीखी प्रतिक्रिया दी थी।

मान ने राहुल गांधी से कहा था कि उन्हें जनता ने मुख्यमंत्री बनाया है। उन्होंने अमरिंदर सिंह को मुख्यमंत्री पद से अचानक हटाकर उनके साथ किए गए ‘‘अपमान’’ को याद दिलाया।

‘भारत जोड़ो यात्रा’ का पंजाब चरण गुरूवार को समाप्त हो रहा है और अब यात्रा जम्मू में प्रवेश करेगी।

यात्रा सात सितंबर को तमिलनाडु के कन्याकुमारी से शुरू हुई और 30 जनवरी को श्रीनगर में राहुल गांधी द्वारा तिरंगा फहराए जाने के साथ समाप्त होगी। राहुल गांधी नीत ‘भारत जोड़ो यात्रा’ अभी तक तमिलनाडु, केरल, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, राजस्थान, दिल्ली, उत्तर प्रदेश और हरियाणा से होते हुए पंजाब पहुंची है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Congress leader Rahul Gandhi, AAP government, Punjab, AAP MP Raghav Chadha, Bhagwant Mann
OUTLOOK 20 January, 2023
Advertisement