Advertisement
25 July 2023

भाजपा के साथ गठबंधन की अटकलों के बीच देवेगौड़ा ने कहा, जद (एस) स्वतंत्र रूप से लड़ेगी 2024 का लोकसभा चुनाव

file photo

कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी की घोषणा के कुछ दिनों बाद कि उनकी पार्टी, जद (एस) और भाजपा राज्य के हित में विपक्ष के रूप में मिलकर काम करेंगे, पार्टी सुप्रीमो और पूर्व प्रधान मंत्री एचडी देवेगौड़ा ने घोषणा की कि जद (एस) स्वतंत्र रूप से लोकसभा चुनाव लड़ेगी। देवेगौड़ा ने कहा कि जद (एस) कार्यकर्ताओं से परामर्श के बाद लोकसभा चुनाव में केवल उन्हीं क्षेत्रों में उम्मीदवार उतारेगी जहां पार्टी मजबूत है।

कुमारस्वामी ने पहले कहा था कि पार्टी सुप्रीमो और पूर्व प्रधान मंत्री एचडी देवेगौड़ा ने उन्हें पार्टी के संबंध में कोई भी अंतिम निर्णय लेने के लिए अधिकृत किया था, और इस बारे में बात करने के लिए संसद चुनावों में अभी भी समय है। वह 2024 के लोकसभा चुनावों से पहले जद (एस) के राजग के साथ गठबंधन की संभावना के बारे में खबरों के बीच गुरुवार रात जद (एस) विधायक दल की बैठक में चर्चा पर एक सवाल का जवाब दे रहे थे, जिसमें गौड़ा ने भाग लिया था।

उन्होंने कहा, "मैं विधानसभा के अंदर और बाहर पहले ही कह चुका हूं कि चूंकि भाजपा और जद(एस) दोनों विपक्षी दल हैं, इसलिए राज्य के हित में मिलकर काम करने का निर्णय लिया गया है। आज सुबह भी हमारी पार्टी के विधायकों ने चर्चा की कि कैसे आगे बढ़ना है।"

Advertisement

बेंगलुरु में पत्रकारों से बात करते हुए उन्होंने कहा था, गौड़ा ने सलाह दी थी कि सभी नेताओं की राय लेने के बाद, पार्टी संगठन के लिए और सभी 31 जिलों में इस (कांग्रेस) सरकार के कुकर्मों के खिलाफ आवाज उठाने के लिए सभी समुदायों के प्रतिनिधित्व के साथ 10 सदस्यीय टीम बनानी होगी।

उन्होंने कहा, "संसदीय चुनाव में अभी 11 महीने का समय है। देखते हैं कि संसद का चुनाव कब आता है। पार्टी को संगठित करने की सलाह दी गई। साथ ही, देवेगौड़ा ने कहा है कि उन्होंने पार्टी के संबंध में कोई भी अंतिम निर्णय लेने के लिए मुझे अधिकृत किया है।"

इस बीच उपमुख्यमंत्री डीके शिवकुमार ने कहा कि बीजेपी और जेडीएस सरकार को अस्थिर नहीं कर सकते. उन्होंने कहा, "वे अपने राजनीतिक लाभ के लिए कुछ राजनीतिक रणनीति बना रहे हैं लेकिन कुछ भी काम नहीं आएगा। हमारी सरकार मजबूत और स्थिर है।"

मई में हुए 224 सदस्यीय विधानसभा के चुनावों में, कांग्रेस को 135 सीटें मिलीं, जबकि भाजपा को 66 और जद (एस) को 19 सीटें मिलीं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 25 July, 2023
Advertisement