Advertisement
10 July 2019

कर्नाटक संकट: स्पीकर के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट पहुंचे बागी विधायक, कल होगी सुनवाई

ANI

कर्नाटक में दिन पर दिन सियासी संकट गहराता जा रहा है और बागी विधायकों का मामला अब सुप्रीम कोर्ट पहुंच गया है। विधानसभा स्पीकर केआर रमेश कुमार के फैसले के खिलाफ बागी विधायकों ने सुप्रीम कोर्ट में बुधवार को याचिका दायर की और अब इस मामले की सुनवाई गुरुवार को होगी।

सिर्फ पांच विधायकों के इस्तीफे ही सही फॉर्मेट में मिले हैं

दरअसल, स्पीकर का कहना है कि उन्हें सिर्फ पांच विधायकों के इस्तीफे ही सही फॉर्मेट में मिले हैं। ऐसे में उन्होंने फैसला किया है कि वह 13 विधायकों के इस्तीफे के मामले को देखने के लिए कम से कम छह दिन का वक्त लेंगे।

Advertisement

यह सुनिश्चित करेंगे कि इस्तीफे असली हैं और अपनी मर्जी से दिए गए हैं

स्पीकर ने कहा है कि वह यह सुनिश्चित करेंगे कि इस्तीफे असली हैं और अपनी मर्जी से दिए गए हैं। इस्तीफा देने वाले विधायकों में 10 कांग्रेस और 3 जेडीएस के हैं। इसके चलते अब मुंबई में डेरा जमाए विधायकों के इस्तीफे मंगलवार की रात को नई तरह से लिखे गए हैं। वहीं, बुधवार सुबह कांग्रेस नेता डीके शिवकुमार विधायकों से मिलने होटल पहुंचे, लेकिन पुलिस उनको बागी विधायकों से मिलने नहीं दे रही है। विधायकों ने खुद को उनसे खतरा बताया है।

नई तरह से लिखे गए इस्तीफे

इस बीच मुंबई में डेरा जमाए विधायकों के इस्तीफे मंगलवार रात को नई तरह से लिखे गए हैं। महाराष्ट्र के एक बड़े वकील, जो अदालतों में राज्य सरकार की पैरवी करते हैं, रात को इस्तीफे का एक नया ड्राफ्ट लेकर पवई के उस होटल में पहुंचे, जहां कर्नाटक के बागी विधायकों को ठहराया गया है।

13 में से 8 विधायकों के इस्तीफे कानून के मुताबिक नहीं हैं

गौरतलब है कि स्पीकर ने मंगलवार को कर्नाटक के राज्यपाल वजुभाई वाला को यह जानकारी दी थी कि 13 में से 8 विधायकों के इस्तीफे कानून के मुताबिक नहीं हैं। सूत्रों का कहना है कि केंद्र के इशारे पर राज्यपाल बुधवार को ही विधानसभा में शक्ति परीक्षण कराने का निर्देश विधानसभा अध्यक्ष को दे सकते हैं।

गठबंधन सरकार के विधायकों-मंत्रियों के इस्तीफे के बाद सरकार अल्पमत में आ जाएगी

बता दें कि कर्नाटक की गठबंधन सरकार के विधायकों और मंत्रियों के इस्तीफे के बाद सरकार अल्पमत में आ जाएगी। ऐसे में अब उन्हें मनाने का दौर चल रहा है। वहीं कांग्रेस और जेडीएस ने सरकार गिराने के लिए भाजपा पर षड़यंत्र करने का आरोप लगाया है। हालांकि भाजपा के नेता इस आरोप को पहले ही पूरी तरह से खारिज कर चुके हैं।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Karnataka Crisis, Rebel MLAs, Move Supreme Court, Over Delayed Acceptance, resignations, Hearing Tomorrow
OUTLOOK 10 July, 2019
Advertisement