Advertisement
12 December 2018

विधायक दल के नेता चुने गए चंद्रशेकर राव, दूसरी बार बनेंगे तेलंगाना के मुख्यमंत्री

File Photo

तेलंगाना विधानसभा चुनावों में तेलंगाना राष्ट्रीय समिति (टीआरएस) की जीत के बाद बुधवार को पार्टी के विधायकों ने के चंद्रशेखर राव  को निर्विरोध विधायक दल का नेता चुन लिया है। राव गुरुवार को मुख्यमंत्री पद की शपथ ले सकते हैं। वह लगातार दूसरी बार तेलंगाना के मुख्यमंत्री  बनेंगे।

टीआरएस के नवनिर्वाचित विधायकों की तेलंगाना भवन में हुई जिसमें के चंद्रशेखर राव को सर्वसम्मति से नेता चुन लिया गया। तेलंगाना में 7 दिसंबर को हुए थे।  चुनाव में 119 सदस्यीय विधानसभा में टीआरएस को 88 सीटें हासिल हुई हैं। कांग्रेस को 19, भाजपा को 1 और अन्य को 11 सीटें मिली हैं। 

केसीआर नाम से हैं लोकप्रिय

Advertisement

टीआरएस के अध्यक्ष चंद्रशेखर राव का 1985 से कोई चुनाव नहीं हारने का रिकॉर्ड कायम रहा है। इस बार वह गजवेल सीट पर फिर से चुने गए। लोगों के बीच के चंद्रशेखर राव, केसीआर के नाम से लोकप्रिय हैं। तेलंगाना के अलग राज्य बनने में केसीआर की अहम भूमिका रही। जून 2014 में आंध्र प्रदेश से अलग होकर तेलंगाना एक अलग राज्य बना और राज्य के पहले मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव बने। 2014 के विधानसभा चुनाव में टीआरएस ने सर्वाधिक 63 सीटें जीती थीं।

समय से पहले कराए चुनाव

केसीआर ने समय से छह पहले चुनाव घोषित किए और दो को छोड़कर सभी निवर्तमान विधायकों को टिकट दिए। उन पर परिवारवाद और भ्रष्टाचार के कई आरोप लगे, लेकिन जनता ने उन्हें भरपूर समर्थन दिया। टीआरएस को 47.2 प्रतिशत वोट मिले, जबकि कांग्रेस को 28.2 और टीडीपी को 3 प्रतिशत वोट मिले। भाजपा ने अकेले सभी 119 सीटों पर चुनाव लड़ा और 6.9 प्रतिशत वोट हासिल किए।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: KCR, elected, leader, TRS, legislature, party
OUTLOOK 12 December, 2018
Advertisement