Advertisement
24 May 2022

पंजाब के मंत्री को बर्खास्त करने पर बोले केजरीवाल- केवल आप ही दे सकती है ईमानदार सरकार, हमें भगवंत मान पर गर्व

ANI

भ्रष्टाचार के आरोपों में स्वास्थ्य मंत्री को बर्खास्त करने के लिए पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान की सराहना करते हुए आप के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार को कहा कि इससे साबित होता है कि उनकी पार्टी देश में एकमात्र राजनीतिक संगठन है जो ईमानदारी से काम कर सकती है। हमें भगवंत पर गर्व है। पूरे पंजाब और देश को आप पर गर्व है।"

मान के स्वास्थ्य मंत्री विजय सिंगला को बर्खास्त करने की घोषणा के तुरंत बाद यहां एक वर्चुअल प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए, दिल्ली के मुख्यमंत्री ने कहा कि भ्रष्टाचार देश के साथ विश्वासघात है और आम आदमी पार्टी इसे किसी भी कीमत पर बर्दाश्त नहीं करेगी। उन्होंने कहा कि आप एक 'कठोर ईमानदार' पार्टी है और यह भ्रष्टाचार में लिप्त किसी को भी नहीं बख्शेगी।

केजरीवाल ने कहा, "सरदार भगवंत सिंह मान ने अपने स्वास्थ्य मंत्री को भ्रष्टाचार में शामिल होने के बाद बर्खास्त कर दिया है। उन्हें (सिंगला) उनके खिलाफ मामला दर्ज करके गिरफ्तार किया जा रहा है। हमें भगवंत पर गर्व है। पूरे पंजाब और देश को आप पर गर्व है।"

Advertisement

उन्होंने कहा कि आप एकमात्र ऐसी पार्टी है जो भ्रष्टाचार के लिए अपने ही नेता के खिलाफ कार्रवाई करने का साहस रखती है। उन्होंने दावा किया कि यह पहली बार है जब देश किसी पार्टी को अपने ही नेता के खिलाफ कार्रवाई करते हुए देख रहा है।

केजरीवाल ने कहा,"आज देश भर में एक ही पार्टी है जो एक ईमानदार सरकार दे सकती है। कुछ लोग कहते हैं कि एक पार्टी और सरकार चलाने के लिए कुछ भ्रष्टाचार अपरिहार्य है। लेकिन आम आदमी पार्टी ने साबित कर दिया है कि एक राजनीतिक दल और सरकार कर सकते हैं। ईमानदारी से और बिना किसी भ्रष्टाचार के चलाया जाए।"

दिल्ली के मुख्यमंत्री ने याद किया कि कैसे उन्होंने 2015 में राष्ट्रीय राजधानी में आप के सत्ता में आने के बाद भ्रष्टाचार के आरोपों में अपने खाद्य मंत्री को बर्खास्त कर दिया था। उन्होंने कहा, "आप एक कट्टर ईमानदार पार्टी है। हम अपने ही नेताओं को भी नहीं बख्शेंगे अगर वे भ्रष्टाचार में लिप्त पाए गए। भ्रष्टाचार देश के साथ विश्वासघात है," उन्होंने कहा, "हम भारत माता के साथ विश्वासघात को बर्दाश्त नहीं करेंगे।" हम देश को धोखा देने के बजाय मरना पसंद करेंगे।"

विपक्षी दलों पर निशाना साधते हुए केजरीवाल ने कहा कि वे आपसी समझ के तहत एक-दूसरे के नेताओं के खिलाफ कार्रवाई नहीं करते हैं, "भ्रष्टाचार में शामिल अपनों को पकड़ने की बात छोड़ दें।" उन्होंने कहा कि भारतीय राजनीति "इतनी खराब और प्रदूषित" हो गई है। उन्होंने कहा, "भारतीय राजनीति में आम आदमी पार्टी एक नई शुरुआत है, ईमानदारी और देशभक्ति की शुरुआत है, एक स्वर्णिम भारत बनाने की शुरुआत है।"

मान ने कहा कि सिंगला को राज्य मंत्रिमंडल से बर्खास्त कर दिया गया था जब उन्हें पता चला कि वह कथित तौर पर अपने विभाग की निविदाओं और खरीद में "एक प्रतिशत कमीशन" की मांग कर रहे थे। इसके तुरंत बाद सिंगला को गिरफ्तार कर लिया गया। आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक, मान को सिंगला के कथित गलत कामों के बारे में 10 दिन पहले एक अधिकारी के जरिए पता चला।

डेंटल सर्जन सिंगला को मनसा सीट से विधानसभा के लिए चुना गया था। उन्होंने फरवरी में हुए पंजाब विधानसभा चुनावों में पंजाबी गायक और कांग्रेस उम्मीदवार शुभदीप सिंह सिद्धू, जिन्हें सिद्धू मूसेवाला के नाम से भी जाना जाता है, को हराया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 24 May, 2022
Advertisement