Advertisement
04 October 2021

लखीमपुर हिंसा: ममता बनर्जी का बीजेपी पर निशाना, बोलीं- यह 'राम राज्य' नहीं, 'किलिंग राज्य' है

ANI

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने यूपी के लखीमपुर खीरी में किसानों समेत आठ लोगों की मौत को लेकर बीजेपी पर जमकर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि बीजेपी यूपी में राम राज्य की बात करती है लेकिन यह राम राज्य नहीं है किलिंग राज्य है।

सीएम ममता बनर्जी ने कहा कि यह बहुत ही दुखद और दुर्भाग्यपूर्ण घटना है। इस घटना की निंदा करने के लिए मेरे पास शब्द नहीं हैं। घटना की निंदा करते हुए बनर्जी ने कहा कि भाजपा सरकार लोकतंत्र में विश्वास नहीं करती है और केवल निरंकुशता चाहती है।

घटना को लेकर विपक्ष की कई पार्टियों ने कड़ा विरोध जताया है। प्रियंका गांधी समेत कई नेता लखीमपुर खीरी जा रहे थे लेकिन पुलिस ने उनको बीच में ही रोक दिया और हिरासत में ले लिया। वहीं, समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव को लखनऊ में उनके विक्रमादित्य मार्ग स्थित आवास के बाहर धरने के बाद हिरासत में लिया गया था, क्योंकि उन्हें लखीमपुर जाने की अनुमति नहीं थी।

Advertisement

यूपी के उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य के दौरे को लेकर किसानों के विरोध प्रदर्शन के दौरान रविवार को लखीमपुर खीरी जिले के तिकोनिया इलाके में भड़की हिंसा में चार किसानों समेत आठ लोगों की मौत हो गई। आरोप है कि केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय मिश्रा के बेटे ने प्रदर्शनकारी किसानों पर गाड़ियां चढ़ा दी। इसके बाद हिंसा भड़की। मामले में पुलिस ने हंगामा मचने पर अजय मिश्रा के बेटे के खिलाफ एफआईआर दर्ज की है।

मामले में किसानों से बातचीत के बाद उत्तर प्रदेश सरकार ने घोषणा की कि हाई कोर्ट के एक सेवानिवृत्त न्यायाधीश लखीमपुर खीरी हिंसा की जांच करेंगे और घटना में मारे गए चार किसानों के परिवारों को 45-45 लाख रुपये के मुआवजे के साथ परिवार के एक सदस्य को नौकरी भी दी जाएगी। अपर पुलिस महानिदेशक (कानून-व्यवस्था) प्रशांत कुमार ने बताया कि इस मामले में दोषी कोई भी व्यक्ति बख्शा नहीं जाएगा और दोषियों के खिलाफ कड़ी से कड़ी कार्रवाई होगी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Lakhimpur Violence, लखीमपुर हिंसा, Mamata Banerjee, ममता बनर्जी, BJP, Ram Rajya, UP, TMC
OUTLOOK 04 October, 2021
Advertisement