Advertisement
17 July 2024

महाराष्ट्र: अजित पवार खेमे से इस्तीफा देने के बाद कई सारे एनसीपी नेता शरद पवार गुट में लौटे

बुधवार को अजित पवार गुट से इस्तीफा देने के एक दिन बाद राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) के कई नेता और नगरसेवक शरद पवार खेमे में लौट आए।

पुणे में शरद पवार के आवास पर, राकांपा की पिंपरी-चिंचवड़ इकाई के पूर्व प्रमुख अजीत गव्हाणे उन नेताओं में शामिल थे, जो उनके गुट में शामिल हुए।

राकांपा की पिंपरी-चिंचवड़ इकाई के तीन अन्य वरिष्ठ नेता--राहुल भोसले, पंकज भालेकर और यश साने--जिन्होंने मंगलवार को पार्टी छोड़ दी, वे भी संस्थापक के खेमे में शामिल हो गए।

Advertisement

इस पर प्रतिक्रिया देते हुए एनसीपी (शरद पवार गुट) की कार्यकारी अध्यक्ष सुप्रिया सुले ने कहा कि शरद पवार पिछले 60 साल से महाराष्ट्र और केंद्र में विकास के लिए काम कर रहे हैं और विपक्ष के लोग भी उन्हें बड़ी उम्मीद से देखते हैं। 

सुले ने बुधवार को एएनआई से बात करते हुए कहा, "मुझे लगता है कि पार्टी में कई लोगों के पास अलग-अलग अनुभव हैं। हमने हमेशा यह सुनिश्चित किया है कि विकास की हमारी विचारधारा मजबूत रहे। पवार साहब (शरद पवार) पिछले 60 वर्षों से महाराष्ट्र और केंद्र में विकास के लिए लगातार काम कर रहे हैं। हमने पवार साहब की विचारधारा में विश्वास है और साथ ही विपक्ष में भी कई लोग उनकी ओर बड़ी उम्मीदों से देखते हैं, यही वजह है कि लोग उनके साथ जुड़ रहे हैं।''

इससे पहले दिन में, अजीत गव्हाणे ने कहा कि वह, कुछ अन्य पार्टी कार्यकर्ताओं के साथ, जिन्होंने अपने पदों से इस्तीफा दे दिया है, राकांपा संस्थापक शरद पवार से आशीर्वाद लेंगे।

गव्हाणे ने बुधवार को एएनआई से बात करते हुए कहा, "मैंने कल इस्तीफा दे दिया, और आज सभी पूर्व नगरसेवक एक बैठक करेंगे और अपनी अगली चाल की रणनीति बनाएंगे। हम शरद पवार का आशीर्वाद भी लेंगे।"

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी पिछले साल तब विभाजित हो गई जब अजित पवार के नेतृत्व में कुछ विधायक सत्तारूढ़ एकनाथ शिंदे सेना और भाजपा सरकार में शामिल हो गए। गव्हाणे ने दावा किया कि पिंपरी-चिंचवड़ नगर निगम में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) द्वारा किया गया विकास कार्य अजीत पवार और शरद पवार दोनों द्वारा किए गए विकास कार्यों से अलग था।

गव्हाणे ने कहा, "अगर आप पिंपरी-चिंचवड़ को देखें, तो अजीत दादा और पवार साहब दोनों ने इसके विकास में योगदान दिया था। लेकिन 2017 से, भारतीय जनता पार्टी पीपीएमसी (पिंपरी-चिंचवड़ नगर निगम) पर शासन कर रही है। यहां विकास कार्य गलत तरीके से किया गया था खासकर यदि आप अन्य निर्वाचन क्षेत्रों को देखें तो यहां बड़े पैमाने पर भ्रष्टाचार था और मौजूदा विधायक इसके लिए जिम्मेदार हैं।"

अपने पदों से इस्तीफा देने वाले पार्टी के अन्य नेताओं के बारे में बोलते हुए, गव्हाणे ने कहा, "मेरे साथ, राहुल भोसले, पंकज भालेकर और यश साने जैसे नगरसेवकों ने इस्तीफा दे दिया है।"

यह पूछे जाने पर कि क्या वह आगामी राज्य विधानसभा चुनाव लड़ने में रुचि रखते हैं, गव्हाणे ने कहा, "हां, मैं विधानसभा चुनाव लड़ने में रुचि रखता हूं।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Maharashtra, ajit pawar, ncp leaders, sharad pawar, mumbai
OUTLOOK 17 July, 2024
Advertisement