Advertisement
25 October 2024

महाराष्ट्र: आदित्य ठाकरे के खिलाफ मिलिंद देवड़ा को चुनाव लड़ाएगी शिवसेना, वर्ली से बनाया उम्मीदवार

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाला शिवसेना गुट विधानसभा चुनावों के लिए वर्ली से राज्यसभा सांसद मिलिंद देवड़ा को मैदान में उतारेगा। एक दिन पहले शिवसेना (यूबीटी) नेता आदित्य ठाकरे ने उसी निर्वाचन क्षेत्र के लिए अपना नामांकन दाखिल किया था।

मिलिंद देवड़ा वर्तमान में राज्यसभा सदस्य हैं और दक्षिण मुंबई से तीन बार सांसद रह चुके हैं। देवड़ा को लोकसभा चुनाव के दौरान वर्ली को संभालने का काम सौंपा गया था। 

बता दें कि आदित्य का निर्वाचन क्षेत्र होने के बावजूद वर्ली विधानसभा में यूबीटी को मात्र 6500 वोटों की बढ़त मिली। देवड़ा और आदित्य ठाकरे को मनसे के संदीप देशपांडे से भी निपटना होगा जिन्हें इस निर्वाचन क्षेत्र से टिकट दिया गया है।

Advertisement

गुरुवार को शिवसेना (यूबीटी) गुट के नेता आदित्य ठाकरे ने वर्ली विधानसभा क्षेत्र से अपना नामांकन दाखिल किया। नामांकन दाखिल करने से पहले एएनआई से बात करते हुए आदित्य ठाकरे ने कहा कि उन्हें विश्वास है कि जनता उन्हें आशीर्वाद देगी।

उन्होंने एएनआई से कहा, "मुझे पूरा विश्वास है कि लोग मुझे आशीर्वाद देंगे, क्योंकि हम महाराष्ट्र में सरकार बनाने वाले हैं और यह तय है। जैसा कि आप देख सकते हैं, यह माहौल बहुत अच्छा है, आप देख सकते हैं कि लोग मुझे कितना प्यार दे रहे हैं और इसके साथ ही मैं अपना नामांकन दाखिल करूंगा।"

शिवसेना नेता अरविंद सावंत ने भी वर्ली सीट से आदित्य ठाकरे की जीत पर विश्वास जताया।

सावंत ने कहा, "उनका (आदित्य ठाकरे) नाम नया नहीं है, पूरा महाराष्ट्र उन्हें जानता है और उन्हें पूरे देश और यहां तक कि विदेशों में भी जाना जाता है। उनके द्वारा किए गए कार्य इतने महत्वपूर्ण हैं कि उन्हें हर किसी से प्रशंसा मिलती है और वह लोगों के दिलों में हैं।"

सत्तारूढ़ महायुति गठबंधन और विपक्षी महा विकास अघाड़ी (एमवीए) - जिसमें शिवसेना (यूबीटी), एनसीपी (शरद पवार गुट) और कांग्रेस शामिल हैं, दोनों ने राज्य की 288 विधानसभा सीटों के लिए आगामी चुनावों के लिए अपनी तैयारियां तेज कर दी हैं। भाजपा, शिवसेना (एकनाथ शिंदे गुट) और अजित पवार के नेतृत्व वाली एनसीपी के साथ सत्तारूढ़ महायुति गठबंधन का हिस्सा है।

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव 20 नवंबर को होंगे, तथा सभी 288 निर्वाचन क्षेत्रों के लिए मतगणना 23 नवंबर को होगी। 2019 के विधानसभा चुनाव में भाजपा ने 105, शिवसेना ने 56 और कांग्रेस ने 44 सीटें जीतीं। 2014 में भाजपा ने 122, शिवसेना ने 63 और कांग्रेस ने 42 सीटें हासिल की थीं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Maharashtra assembly elections, milind deora, aditya Thackeray, worli seat
OUTLOOK 25 October, 2024
Advertisement