Advertisement
27 February 2023

महाराष्ट्र: शिंटे गुट को लेकर उद्धव ने चुनाव आयोग पर साधा निशाना, बताया फर्जी

file photo

शिवसेना (यूबीटी) के नेता उद्धव ठाकरे ने सोमवार को महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाले पार्टी गुट को असली शिवसेना घोषित करने और उसे 'धनुष और तीर' चुनाव चिह्न आवंटित करने के लिए चुनाव आयोग पर निशाना साधा। ठाकरे ने शिंदे गुट पर कटाक्ष करते हुए कहा कि जिनके पास मूल्य नहीं हैं वे चोरी का सहारा लेते हैं, हालांकि उन्होंने किसी का नाम नहीं लिया। उन्होंने शिंदे और भारतीय जनता पार्टी को चुनाव लड़ने की चुनौती दी।

ठाकरे ने कहा कि उन्हें अब शीर्ष चुनाव निकाय पर भरोसा नहीं है, इसे "चुनाव चूना लगाओ आयोग" कहा जाना चाहिए। "चुना लगान" किसी को धोखा देने के लिए गली का मुहावरा है। मराठी भाषा दिवस के अवसर पर पार्टी के एक कार्यक्रम में ठाकरे ने कहा, "चुनाव आयोग फर्जी है। इसे चुनाव चुना लगाओ आयोग कहा जाना चाहिए। हमने इसमें विश्वास खो दिया है।" उन्होंने दावा किया कि चुनाव आयोग को पार्टी के नाम और चुनाव चिह्न पर फैसला नहीं देना चाहिए था, जब इससे जुड़ी सुनवाई सुप्रीम कोर्ट में चल रही थी।

पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि चुनाव आयोग ने पार्टी संस्थापक दिवंगत रामविलास पासवान के बेटे चिराग और पासवान के भाई पशुपति कुमार पारस के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय लोक जनशक्ति पार्टी के एक-एक गुट को शिवसेना की तरह के विवाद में एक-एक सिंबल दिया था।

Advertisement

हालांकि, दोनों गुट इस पर चुप हैं क्योंकि वे सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी के साथ हैं, ठाकरे ने आरोप लगाया। उन्होंने दावा किया कि पार्टियों ने भाजपा के खिलाफ एकजुट होना शुरू कर दिया था और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के साथ उनकी मुलाकात और पश्चिम बंगाल और बिहार के सीएम ममता बनर्जी और नीतीश कुमार के साथ उनकी बातचीत का जिक्र किया।

उन्होंने कहा कि अगर विपक्ष भाजपा के खिलाफ एकजुट नहीं होता है तो 2024 का लोकसभा चुनाव देश में आखिरी हो सकता है। ठाकरे ने महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और उनके समर्थकों पर हमला बोलते हुए कहा कि वे 'रेंगने वाले' हैं जो खुद को मेजबान पेड़ समझने लगे हैं।

शिंदे ने पिछले साल जून में ठाकरे के खिलाफ बगावत की थी, जिसने शिवसेना को विभाजित कर दिया और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी और कांग्रेस सहित महा विकास अघाड़ी सरकार को गिरा दिया। शिंदे बीजेपी के समर्थन से सीएम बने थे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 27 February, 2023
Advertisement