Advertisement
23 May 2022

ममता बनर्जी ने साधा केंद्र पर निशाना, कहा- मोदी सरकार संघीय ढांचे को कर रहे हैं कमजोर; भाजपा का शासन हिटलर, स्टालिन और मुसोलिनी से भी बदतर

ANI

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने केंद्र सरकार पर राज्य के मामलों में हस्तक्षेप करने के लिए केंद्रीय एजेंसियों का इस्तेमाल करने का आरोप लगाते हुए सोमवार को कहा कि भाजपा नीत सरकार देश के संघीय ढांचे को कमजोर कर रही है।

केंद्र के "हस्तक्षेप के प्रयासों" की निंदा करते हुए, उन्होंने कहा कि "भाजपा के नेतृत्व वाली सरकार के तहत स्थिति एडॉल्फ हिटलर, जोसेफ स्टालिन या बेनिटो मुसोलिनी जैसे तानाशाहों की तुलना में अधिक प्रतिकूल थी"। उन्होंने यह भी कहा कि अगर लोकतंत्र की रक्षा करनी है तो केंद्रीय एजेंसियों को "स्वायत्तता दी जानी चाहिए"।

राज्य सचिवालय में एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा, "भाजपा के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार राज्य के मामलों में हस्तक्षेप करने के लिए केंद्रीय एजेंसियों का इस्तेमाल कर रही है। यह देश के संघीय ढांचे को ध्वस्त कर रही है। एक तुगलकी शासन लागू है।"

Advertisement

बनर्जी ने नाम लिए बिना कहा कि "एजेंसियां काम नहीं कर सकती क्योंकि स्वायत्तता नहीं है। स्वायत्तता दो व्यक्तियों और भाजपा के हाथों में थी। इस तरह का राजनीतिक हस्तक्षेप एडॉल्फ हिटलर, जोसेफ स्टालिन या बेनिटो मुसोलिनी के समय में प्रचलित नहीं था। ".

विशेष रूप से, बंगाल की सीएम लंबे समय से केंद्र की भाजपा सरकार पर सीबीआई, ईडी जैसी केंद्रीय एजेंसियों का उपयोग करके विरोधियों को "परेशान" करने का आरोप लगा रही थीं, जिसमें उनकी पार्टी भी शामिल थी। सीबीआई बंगाल में हिंसा, बलात्कार और तस्करी से जुड़े कई मामलों की जांच कर रही है, जिनमें पिछले साल के विधानसभा चुनावों के बाद चुनाव के बाद की हिंसा की घटनाएं उल्लेखनीय हैं।

उन्होंने कहा, "मैं चाहती हूं कि केंद्र सरकार की एजेंसियों को स्वायत्तता दी जाए ताकि वे निष्पक्ष रूप से काम कर सकें। कोई राजनीतिक प्रतिशोध नहीं होना चाहिए। सरकार एजेंसी के कर्मचारियों को वेतन प्रदान करे और कुछ नहीं। मैं इस मुद्दे को उठाने वाला पहला व्यक्ति हूं। अगर हम भारत में लोकतंत्र को बचाना चाहते हैं तो ऐसा करना होगा।"

सीएम ने बैठक के दौरान शुक्रवार को मालदा में झोपड़ियों को ध्वस्त करने के बिहार पुलिस के कथित कदम की भी आलोचना की। "पुलिस की एक टीम बिहार से आई और मालदा के सीमावर्ती इलाकों में झोपड़ियों को ध्वस्त कर दिया। आपको बंगाल पुलिस को सूचित करना चाहिए था? देश में क्या हो रहा है?"

अधिकारियों ने कहा कि बिहार पुलिस ने पश्चिम बंगाल के मालदा जिले में अंतरराज्यीय सीमा के साथ नौ झोपड़ियों को कथित तौर पर ध्वस्त कर दिया और महिलाओं सहित कई निवासियों के साथ मारपीट की, जब उन्होंने अभियान का विरोध किया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 23 May, 2022
Advertisement