Advertisement
05 July 2022

एमसीडीः केजरीवाल बोले- दिल्ली में AAP से डर गई है BJP, इसलिए नहीं करा रही चुनाव

ANI

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार को आरोप लगाया कि भाजपा नीत केंद्र सरकार शहर में एमसीडी चुनाव की अनुमति नहीं देकर ‘‘बल और गुंडागर्दी’’ कर रही है। मानसून सत्र के दूसरे दिन दिल्ली विधानसभा में बोलते हुए, उन्होंने दावा किया कि भाजपा आप  के खिलाफ चुनाव लड़ने से "डर" रही है, यही वजह है कि उसने हार के डर से नगर निगम चुनाव टाल दिया है।

केजरीवाल ने सदन में चर्चा के दौरान कहा, "वे (केंद्र) एमसीडी चुनाव की अनुमति नहीं देने के लिए बल और गुंडागर्दी का इस्तेमाल कर रहे हैं। हमें एमसीडी चुनाव समय पर कराने के लिए अदालत का दरवाजा खटखटाना होगा और हम ऐसा करेंगे।"

बाद में, दिल्ली के मुख्यमंत्री ने संवाददाताओं से कहा कि दिल्ली के तीन नगर निगमों को एकजुट करने की कवायद के दौरान, केंद्र ने आश्वासन दिया था कि एक परिसीमन आयोग का गठन किया जाएगा जिसके बाद चुनाव होंगे।

Advertisement

उन्होंने कहा, "एमसीडी के एकीकरण के डेढ़ महीने से अधिक समय बीत चुका है, लेकिन उन्होंने परिसीमन आयोग का गठन नहीं किया है। वे नहीं चाहते कि चुनाव हो। यह लोकतंत्र के खिलाफ है। यदि आवश्यक हो तो हम इस पर अदालत जाएंगे। "

एमसीडी हारने के डर से असंवैधानिक और अलोकतांत्रिक तरीके से एमसीडी चुनावों में देरी की साजिश' पर चर्चा में भाग लेते हुए केजरीवाल ने आरोप लगाया कि भाजपा दिल्ली में कभी भी चुनाव नहीं कराएगी क्योंकि उन्हें पता है कि जनता उनके पीछे खड़ी है।

उन्होंने कहा, "मैंने एक समर्पित बेटे की तरह दिल्ली के हर एक निवासी की देखभाल की है। मैंने अपने युवा भाइयों और बहनों के लिए विश्व स्तरीय शिक्षा सुनिश्चित की और अपने बुजुर्गों के लिए सर्वोत्तम स्वास्थ्य देखभाल प्रदान की।"

केजरीवाल ने कहा कि अगर एमसीडी उसके शासन में होती तो आप का पूरी दिल्ली को साफ करने का दृढ़ संकल्प है। उऩ्होंने दावा किया, "बीजेपी के पास 15 साल से एमसीडी है, लेकिन उन्होंने कुछ नहीं किया और अब उन्होंने चुनाव रोक दिया है। वे न तो दिल्ली को साफ करने के लिए कोई कार्रवाई कर रहे हैं और न ही वे हमें कुछ करने दे रहे हैं। वे लोगों से बदला ले रहे हैं।“

केजरीवाल ने आरोप लगाया कि भाजपा का मानना है कि एमसीडी के सफाई कर्मचारी "आलसी और आलसी" हैं। केजरीवाल ने कहा, "वे आलसी या आलसी नहीं हैं, लेकिन यह आप (बीजेपी) हैं जो भ्रष्ट और नकदी के सौदागर हैं। एक बार एमसीडी हमारे शासन में आ जाएगी, तो वही सफाई कर्मचारी दिल्ली को साफ करेंगे।"

केजरीवाल ने एमसीडी चुनावों की घोषणा में हो रही देरी को भारत के लोकतंत्र को पटरी से उतारने की कोशिश करार दिया। केजरीवाल ने अपने भाषण में आरोप लगाया कि भाजपा एक के बाद एक चुनाव रद्द कर लोकतांत्रिक व्यवस्था को दबाने की कोशिश कर रही है।

22 मई को दिल्ली नगर निगम (संशोधन) अधिनियम, 2022 के माध्यम से तीनों नगर निकायों को एक एमसीडी में मिला दिया गया था। तीन नगर निकायों को एकजुट करने के लिए एक विधेयक को 30 मार्च को लोकसभा और 5 अप्रैल को राज्यसभा द्वारा अनुमोदित किया गया था। राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद द्वारा 18 अप्रैल को अपनी सहमति देने के बाद विधेयक एक अधिनियम बन गया। अधिनियम ने राष्ट्रीय राजधानी में वार्डों की संख्या 272 से घटाकर 250 कर दी, जिसका अर्थ है कि चुनाव से पहले एमसीडी को परिसीमन अभ्यास से गुजरना होगा। वार्डों का सीमांकन करने के लिए केंद्र को एक परिसीमन आयोग का गठन करना था, जो अभी किया जाना है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 05 July, 2022
Advertisement