Advertisement
17 July 2016

मोदी सरकार ने केंद्र और दिल्ली के बीच भारत-पाक जैसे हालात बना दिए: केजरीवाल

google

रविवार को जनता के साथ संवाद कार्यक्रम टॉक टू एके की शुरुआत करते हुए केजरीवाल ने 21 संसदीय सचिवों की नियुक्ति, सीबीआई द्वारा वरिष्ठ अधिकारी की गिरफ्तारी और अधिकारियों के तबादले जैसे कई विवादित मुद्दों पर सवालों के जवाब दिए और प्रधानमंत्री पर कटाक्ष करते हुए कहा कि मोदी की नजर में सिर्फ वह (केजरीवाल) देश के एकमात्र भ्रष्ट मुख्यमंत्री हैं। करीब दो घंटे के टॉक टू एके के पहले संस्करण में केजरीवाल ने आरोप लगाया कि केंद्र आप सरकार को गिराने की कोशिश कर रहा है। उन्होंने कहा, मैंने प्रधानमंत्री से कहा कि अगर कोई गलती हो गई है तो मुझे माफ करिए, लेकिन इन दिक्कतों को खत्म करिए। बहुत काम हुआ है। परंतु अगर रूकावटें पैदा नहीं होतीं तो चार गुना ज्यादा काम होता। केजरीवाल ने कहा, हमने विधानसभा में 14 विधेयक पारित किए जिनमें समय से सेवा आपूर्ति का विधेयक भी शामिल है। इस विधेयक को पारित हुए आठ महीने बीत गए। लोकपाल का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा, रामलीला मैदान वाला जनलोकपाल विधेयक याद है, इसको भी पारित हुए आठ महीने बीत गए और तब से केंद्र की मंजूरी का इंतजार है। 

आप संयोजक केजरीवाल ने भाजपा अध्यक्ष अमित शाह पर सीबीआई को संचालित करने का आरोप लगाते हुए कहा कि हर किसी का दिन आता है और यह बहुत जल्द खत्म होगा। उन्होंने आरोप लगाया कि विज्ञापन के मामले पर आरएसएस अफवाह फैला रहा है और दुनिया में अफवाह फैलाने वाला ऐसा कोई दूसरा संगठन नहीं है। केजरीवाल ने कहा, केंद्र उसी तरह काम कर रहा है जैसे अंग्रेज हमारे स्वतंत्रता सेनानियों के साथ सुलूक करते थे। मैंने विधायकों से कह दिया है कि यह आजादी की दूसरी लड़ाई है। उन्होंने सवाल पूछा, क्या रॉबर्ट वड्रा, सोनिया गांधी या शिवराज सिंह चौहान के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गई। वे मुझसे नहीं डरे हैं, बल्कि मेरी ईमानदारी से डरे हुए हैं। पूरा पुलिस बल हमारे पीछे पड़ा है। वे राष्टमंडल घोटाले की जांच नहीं कर रहे हैं। मैंने अपने विधायकों से कहा है कि वे जेल जाने के लिए तैयार रहें। अगर राजेंद्र कुमार मेरे कार्यालय में नहीं होते तो मैं पूरे दावे से कहता हूं कि उनकी गिरफ्तारी नहीं होती। उन्होंने संकेत दिया कि उनकी पार्टी अगले साल गुजरात विधानसभा चुनाव लड़ सकती है और आरोप लगाया कि उस राज्य में दमन का माहौल है और लोग भाजपा की सरकार को हटाना चाहते हैं।

आप प्रमुख ने केंद्र को छात्रों के साथ टकराव मोल नहीं लेने को लेकर आगाह करते हुए कहा कि अगर मौजूदा हालत बने रहे तो भविष्य में देश के लिए खतरा पैदा हो सकता है। उन्होंने कहा, भाजपा की अगुवाई वाली केंद्र सरकार ने शिक्षा के बजट में 25 फीसदी की कटौती की है। 82,000 करोड़ रूपये को घटाकर 68,000 करोड़ रूपये कर दिया। अगर युवा पढ़ाई नहीं करेंगे तो देश बर्बाद हो जाएगा। कार्यक्रम का संचालन संगीतकार और गायक विशाल डडलानी ने किया तथा इसमें उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया भी मौजूद थे। इस कार्यक्रम को आम आदमी पार्टी के संपर्क बढ़ाने की कवायद के तौर पर देखा जा रहा है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: दिल्ली, अरविंद केजरीवाल, नरेंद्र मोदी, मोदी सरकार, भारत-पाकिस्तान, रूकावटें, अमित शाह, आरएसएस, शिक्षा बजट, टॉक टू एके, मनीष सिसोदिया, विशाल डडलानी, जनलोकपाल, संसदीय सचिव, सीबीआई, Delhi, Arvind Kejriwal, Narendra Modi, Modi govt, Indo-Pak, Obstacle, Amit Shah, RSS, Educatio
OUTLOOK 17 July, 2016
Advertisement