Advertisement
17 November 2020

नीतीश सरकार में मंत्रियो के विभागो का बंटवारा, जानें किसे मिला कौन सा विभाग

FILE PHOTO

बिहार में नीतीश कैबिनेट का गठन हो गया है। नवगठित कैबिनेट में विभागों का बंटवारा कर दिया गयाहै। इसके अलावा बैठक में 23 से 27 नवम्बर तक विधानसभा सत्र बुलाने का भी फैसला लिया गया। नीतीश कुमार ने अपने पास गृह विभाग और सामान्य प्रशासन रखा है तो वहीं डिप्टी सीएम तारकिशोर प्रसाद के पास वित्त, पर्यावरण, वन, सूचना प्रौद्योगिकी, आपदा प्रबंधन और शहरी विकास का विभाग है जबकि बिहार की दूसरी डिप्टी सीएम रेणु देवी को पंचायती राज विभाग के अलावा उद्योग विभाग, पिछड़ा वर्ग विकास, ईसीबी की जिम्मेवारी दी गई है। मंगल पांडेय को स्वास्थ्य तो अशोक चौधरी को भवन निर्माण मंत्रालय मिला है।

अशोक चौधरी को भवन निर्माण, सामाजिक कल्याण, अल्पसंख्यक मामलों और मेवा लाल चौधरी को शिक्षा विभाग का प्रभार मिला है। विजय कुमार चौधरी को ग्रामीण विकास, ग्रामीण इंजीनियरिंग, जल संसाधन, सूचना और प्रसारण और संसदीय मामलों, शीला कुमारी को परिवहन मिला, और संतोष कुमार शरण को एससी- एसटी मामले और लघु सिंचाई दिया गया है। मुकेश साहनी पशुपालन और मत्स्य पालन के नए मंत्री हैं।

मंगल पांडे ने सड़क निर्माण, कला और संस्कृति के अलावा फिर से  स्वास्थ्य दिया गया है। अमरेन्द्र प्रताप सिंह को कृषि, सहकारिता और गन्ना विभाग मिले हैं। राम प्रीत पासवान को सार्वजनिक स्वास्थ्य इंजीनियरिंग और राम सूरत कुमार को राजस्व और कानून विभाग का प्रभार मिला है। जिवेश कुमार पर्यटन, खानों और श्रम विभागों की जिम्मेदारी संभालेंगे।

Advertisement

नवगठित कैबिनेट की बैठक में 23 से 27 नवंबर तक शीतकालीन सत्र आयोजित करने पर मुहर लगी है। इसी दौरान सभी नवनिर्वाचित विधायकों को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई जाएगी। ये शपथ उन्हें प्रोटेम स्पीकर दिलाएंगे। पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी प्रोटेम स्पीकर की भूमिका निभाएंगे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Nitish, allocates, portfolios, home, Tarkishore, finance
OUTLOOK 17 November, 2020
Advertisement