Advertisement
02 September 2022

राष्ट्रीय भूमिका की बात पर नीतीश ने सीधे नहीं दिया कोई जवाब, लेकिन पोस्टर कुछ और ही कहानी बयां कर रहे हैं

ANI

जद (यू) नेता नीतीश कुमार भले ही अपनी राष्ट्रीय महत्वाकांक्षाओं के बारे में बात कर रहे हों, लेकिन पार्टी मुख्यालय के बाहर लगे पोस्टर कुछ और ही कहानी बयां कर रहे हैं। वह आदमी जो 2024 में बदल जाएगा। हालाकि, अपनी ओर से, नीतीश  कुमार ने लगातार अपनी राष्ट्रीय महत्वाकांक्षा के बारे में अटकलों को कम करने की कोशिश की है।  "कृपया इस तरह के सवालों (छोड़िये ये सब बात) को छोड़ दें," उनका जवाब था जब पत्रकारों ने उनसे उनके पार्टी कार्यालय में सवाल पूछा था।

होर्डिंग में से एक कहता है कि बिहार के मुख्यमंत्री कोई "जुमला" (बयानबाजी) नहीं हैं और सभी "हकीकत" (वास्तविकता) हैं, जबकि दूसरा 'मन की नहीं, काम की' घोषित करता है (वह सभी काम के बारे में हैं और 'मन' नहीं) , सीधे उन्हें प्रधान मंत्री मोदी के खिलाफ खड़ा करना है।

कुछ पोस्टरों में दावा किया गया है कि कुमार 2024 में "एक समाज, श्रेष्ठ समाज" का भारत बनाएंगे और यह कि "बदलाव" (परिवर्तन) एक शुरुआत के रूप में होगा।

Advertisement

जनता दल (यूनाइटेड) शनिवार से अपनी दो दिवसीय राष्ट्रीय बैठक आयोजित कर रहा है, फ़ाइल में एक ठोस प्रत्याशी है कि2024 में अगले लोकसभा चुनाव तक कॉन्क्लेव कुमार के निर्माण में विपक्ष के प्रधान मंत्री पद के चेहरे के रूप में प्रक्षेपण के लिए एक लॉन्च पैड साबित होगा।

हालाँकि, पार्टी अपने औपचारिक बयानों और प्रस्तावों में, इसके लिए कोई सीधा आह्वान नहीं कर सकती है क्योंकि यह विपक्षी खेमे में आम सहमति की आवश्यकता के प्रति सचेत है जिसमें कांग्रेस के अलावा कई क्षेत्रीय क्षत्रप शामिल हैं।

तथ्य यह है कि अपने सहयोगी राष्ट्रीय जनता दल को छोड़कर कोई भी विपक्षी दल अब तक इस तरह के विचार के समर्थन में सामने नहीं आया है, यह भी जद (यू) नेतृत्व की गणना का एक कारक है।

इसके प्रस्तावों में मौजूदा राष्ट्रीय स्थिति पर ध्यान केंद्रित करने की संभावना है। पार्टी सूत्रों ने कहा कि वे देश के सामने महंगाई और बेरोजगारी जैसी "समस्याओं" और विपक्षी एकता की जरूरत को उजागर करेंगे।

जदयू अध्यक्ष ललन सिंह ने अक्सर कहा है कि कुमार 2024 के चुनावों के लिए अपने चेहरे के लिए विपक्ष की पसंद के दावेदार नहीं हैं, जबकि इस बात पर जोर दिया गया है कि यदि अन्य दल इसे बनाते हैं तो इस तरह के प्रस्ताव पर विचार किया जा सकता है।

पार्टी सूत्रों ने कहा कि बिहार के सबसे लंबे समय तक मुख्यमंत्री रहने वाले 71 वर्षीय कुमार कांग्रेस के शीर्ष नेताओं सहित विपक्षी नेताओं से मिलने के लिए भाजपा के प्रतिद्वंद्वियों के बीच व्यापक एकता पर जोर के बीच दो दिवसीय बैठक के बाद दिल्ली का दौरा करेंगे।

जद (यू) के राष्ट्रीय महासचिव अफाक अहमद खान ने कहा कि देश भर के लगभग 110 पार्टी नेता, जिनमें इसकी 26 राज्य इकाइयों के अध्यक्ष शामिल हैं, शनिवार को राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में भाग लेंगे। रविवार को राष्ट्रीय परिषद में पार्टी के 250 से अधिक नेता शामिल होंगे। उन्होंने कहा कि कुमार के दोनों दिन सम्मेलन को संबोधित करने की उम्मीद है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 02 September, 2022
Advertisement