Advertisement
25 September 2022

नीतीश कुमार बोले-कांग्रेस, वामपंथी समेत सभी विपक्षी दलों के लिए एकजुट होना समय की जरूरत, बीजेपी पर लगाया ये आरोप

FILE PHOTO

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने रविवार को कांग्रेस और वाम दलों सहित सभी विपक्षी दलों को भाजपा से मुकाबले के लिए एकजुट करने का आह्वान किया और कहा कि यह ''विपक्ष का मुख्य मोर्चा'' सुनिश्चित करेगा कि भगवा 2024 के आम चुनाव में पार्टी बुरी तरह हार जाए। उन्होंने भाजपा पर राजनीतिक लाभ के लिए समाज में "हिंदू-मुस्लिम गड़बड़ी" पैदा करने की कोशिश करने का आरोप लगाया।

नीतीश कुमार ने इंडियन नेशनल लोकदल (इनेलो) की ओर से पूर्व उप-प्रधानमंत्री देवीलाल की जयंती के मौके पर आयोजित एक विशाल रैली में कहा कि अगर सभी गैर-बीजेपी पार्टियां एकजुट हो जाएं तो देश को तबाह करने वालों से छुटकारा मिल सकता है। उन्होंने कहा कि समाज में कोई वास्तविक हिंदू-मुस्लिम संघर्ष नहीं है, उन्होंने कहा कि कुछ शरारत करने वाले हर जगह हैं। उन्होंने कहा कि 1947 में विभाजन के बाद बड़ी संख्या में मुसलमानों ने भारत में रहने का विकल्प चुना।

नीतीश कुमार ने सुझाव दिया कि कांग्रेस और वाम दलों के बिना एक विपक्षी मोर्चे की परिकल्पना नहीं की जा सकती है, और एक मजबूत कांग्रेस विरोधी इतिहास वाले कुछ नेताओं सहित, एक बड़ी एकता के लिए काम करने के लिए मंच पर नेताओं से आग्रह किया।

Advertisement

इनेलो नेता ओम प्रकाश चौटाला, शिरोमणि अकाली दल के सुखबीर सिंह बादल, दोनों कांग्रेस से लड़ने के लंबे इतिहास के साथ, एनसीपी के शरद पवार, सीपीआई (एम) के सीताराम येचुरी और शिवसेना के अरविंद सावंत जैसे अन्य वरिष्ठ नेताओं के साथ मंच पर थे।

बिहार के उपमुख्यमंत्री और राजद नेता तेजस्वी यादव भी मंच पर थे, जिसे गैर-भाजपा दलों के बीच एकता की दिशा में एक कदम के रूप में देखा जा रहा था। हालांकि कांग्रेस की ओर से कोई भी रैली में शामिल नहीं हुआ। नीतीश कुमार ने जोर देकर कहा कि गैर-भाजपा और गैर-कांग्रेसी दलों के संदर्भ में कोई तीसरा मोर्चा नहीं, बल्कि सभी विपक्षी दलों का मुख्य मोर्चा समय की जरूरत है। उन्होंने कहा, "तब ऐसा मोर्चा अच्छी तरह से जीत जाएगा।"

रैली स्थल से निकलते समय कुमार ने संवाददाताओं से कहा कि वह प्रधानमंत्री पद के दावेदार नहीं हैं। उन्होंने आरोप लगाया कि केंद्र में भाजपा सरकार के तहत कोई वास्तविक काम नहीं हो रहा है, उन्होंने मीडिया सहित विभिन्न संस्थानों पर अपना नियंत्रण थोपने का आरोप लगाया, ताकि "एकतरफा" कथा को आगे बढ़ाया जा सके।

गृह मंत्री अमित शाह ने हाल ही में पूर्णिया में अपनी रैली में जोर देकर कहा कि भाजपा 2024 में लोकसभा चुनाव और फिर 2025 में विधानसभा चुनावों में बिहार जीतेगी, कुमार ने उनका नाम लिए बिना उनके दावों को खारिज कर दिया। जनता दल (यूनाइटेड) के नेता ने कहा कि बिहार में सात दल एक साथ हैं और भाजपा बिल्कुल अकेली है। उन्होंने कहा कि भाजपा चुनाव नहीं जीत सकती।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 25 September, 2022
Advertisement