Advertisement
26 November 2019

महाराष्ट्र में अब बैठकों का दौर, विधायकों से मिलने पहुंचे शरद पवार तो फडणवीस से मिले अजित

twitter

महाराष्ट्र में देवेंद्र फडणवीस के मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ लेने के बाद एनसीपी-कांग्रेस और शिवसेना की ओर से दायर याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को अहम फैसला दिया। सुप्रीम कोर्ट ने बुधवार तक महाराष्ट्र में फ्लोर टेस्ट करवाने और सभी विधायकों को शपथ दिलवाने का आदेश दिया। साथ ही, पूरी कार्यवाही की वीडियोग्राफी करवाने के आदेश दिए। महाराष्ट्र फ्लोर टेस्ट को लेकर सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद अब बैठकों और मुलाकात का दौर शुरू हो गया है। फैसला आने के तुरंत बाद देवेंद्र फडणवीस के निवास पर पार्टी की कोर कमेटी की बैठक आयोजित की गई। इस बैठक में अजित पवार भी होटल से निकलकर सीधे पहुंचे। बताया जा रहा है अजित पवार सुबह से ट्राइडेंट होटल में ही नेताओं के साथ मुलाकात कर रहे थे। वहीं, मुंबई के जेडब्ल्यू मैरियट होटल में कांग्रेस विधायकों की बैठक जारी है। इस बैठक में वरिष्ठ कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे, बालासाहेब थोरात और अशोक चव्हाण मौजूद हैं। साथ ही, एनसीपी प्रमुख शरद पवार और पार्टी नेता नवाब मलिक एनसीपी नेताओं से मिलने के लिए सोफिटेल होटल पहुंच गए हैं।

हरिभाऊ बागडे फडणवीस के आवास पर पहुंचे

मुंबई में भाजपा विधायक हरिभाऊ बागडे महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस के आवास पर पहुंचे। वह पिछली विधानसभा के अध्यक्ष थे। समाचार एजेंसी एएनआइ के अनुसार, आधिकारिक तौर पर वह तब तक अध्यक्ष हैं जब तक कि अगले अध्यक्ष पदभार ग्रहण नहीं कर लेते। वह स्पीकर की आधिकारिक कार में फडणवीस के आवास पर पहुंचे।

Advertisement

भाजपा की कोर कमेटी की बैठक में ये नेता भी पहुंचे

भाजपा की कोर कमेटी की बैठक में हिस्सा लेने के लिए आशीष शेलर, रावसाहब दानवे, गिरीश महाजन, भूपेंद्र यादव और अन्य बीजेपी के वरिष्ठ नेता भी पहुंच गए हैं। बताया जा रहा है कि इस कोर कमेटी की इस बैठक में बुधवार को होने वाले फ्लोर टेस्ट संबंधी जरूरी निर्णय लिए जा सकते हैं।

कांग्रेस की बैठक

मुंबई के जेडब्ल्यू मैरियट होटल में कांग्रेस विधायकों की बैठक चल रही है। बैठक में वरिष्ठ कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे, बालासाहेब थोराट और अशोक चव्हाण मौजूद हैं।

कांग्रेस विधायक दल के नेता चुने गए बालासाहेब थोरात

महाराष्ट्र पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद कांग्रेस विधायक दल के नेता के नाम का ऐलान कर दिया गया है। महाराष्ट्र कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष बालासाहेब थोराट को विधायक दल का नेता चुना गया है। आठ बार से विधायक बालासाहेब थोराट प्रोटेम स्पीकर की भी रेस में हैं। उनका नाम राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी के पास भेजा गया है। हालांकि, माना जा रहा है कि विधायक दल का नेता चुने जाने के बाद बालासाहेब थोराट प्रोटेम स्पीकर नहीं बन पाएंगे।

बुधवार शाम को 5 बजे तक हो शपथ

सुप्रीम कोर्ट ने महाराष्ट्र में बीजेपी के सरकार गठन के खिलाफ दायर याचिका पर सुनवाई करके हुए राज्पाल भगत सिंह कोश्यारी को 27 नवंबर को फ्लोर टेस्ट कराने का आदेश दिया है। इसके लिए कोर्ट ने कई निर्देश भी जारी किए हैं। कोर्ट ने कहा है कि वोटिंग ओपन बैलेट से होगी। मतलब कि मतदान गुप्त तरीके से नहीं होगा। शाम पांच बजे तक सभी विधायकों को शपथ दिलानी होगी। सुप्रीम कोर्ट ने कि इस पूरी प्रक्रिया का लाइव टेलीकास्ट किया जाएगा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: round of meetings, in Maharashtra, Sharad Pawar, reached, meet MLAs, Ajit Pawar, met Fadnavis
OUTLOOK 26 November, 2019
Advertisement