Advertisement
07 July 2024

उद्धव के '2-3 महीने में बंद हो जाएंगी' वाले कटाक्ष पर सीएम शिंदे बोले, सभी बजट योजनाएं स्थायी

ANI

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने रविवार को कहा कि हाल ही में राज्य के बजट में घोषित सभी योजनाएं स्थायी हैं, जिनमें तीन मुफ्त गैस सिलेंडर और महिलाओं को मासिक सहायता का प्रावधान शामिल है, क्योंकि "उनके लिए प्रावधान किए गए हैं"। उनकी यह टिप्पणी शिवसेना (यूबीटी) प्रमुख उद्धव ठाकरे द्वारा राज्य सरकार पर विधानसभा चुनावों से पहले मुख्यमंत्री माझी लड़की बहन योजना के जरिए महिला मतदाताओं को लुभाने का आरोप लगाने के बाद आई है और उन्होंने कहा कि यह पहल दो से तीन महीने में बंद हो जाएगी।

नागपुर में पत्रकारों से बात करते हुए शिंदे ने कहा, "महिलाओं को हर महीने 1,500 रुपये और सालाना 18,000 रुपये देने की योजना, साथ ही तीन सिलेंडर मुफ्त देना बहनों को रक्षाबंधन का तोहफा है। किसानों के बिजली बिल माफ करने की योजना भी स्थायी है। सभी (मौद्रिक) प्रावधान किए गए हैं। यह एक दीर्घकालिक योजना है।"

पिछले सप्ताह विधानसभा में पेश किए गए बजट में महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री अजीत पवार ने राज्य में अक्टूबर-नवंबर में होने वाले संभावित चुनावों से पहले कई घोषणाएं कीं। पवार ने मुख्यमंत्री अन्नपूर्णा योजना (जिसका उद्देश्य महिलाओं को तीन मुफ्त सिलेंडर देना है), मुख्यमंत्री युवा कार्यक्रम प्रशिक्षण योजना, मुख्यमंत्री कृषि पंप योजना के साथ-साथ मुख्यमंत्री माझी लड़की बहन योजना (जिसमें 21-60 आयु वर्ग की पात्र महिलाओं को 1,500 रुपये का मासिक भत्ता मिलेगा) और महिलाओं को मुफ्त शिक्षा प्रदान करने की योजना की घोषणा की।

Advertisement

छत्रपति संभाजीनगर में पार्टी कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए ठाकरे ने कहा, "कई योजनाएं शुरू की जा रही हैं। यह चुनाव से पहले महिला मतदाताओं को लुभाने की एक चाल है। ये योजनाएं केवल दो-तीन महीने के लिए हैं। उनकी (सत्तारूढ़ गठबंधन) सरकार वापस नहीं आएगी और अगर वापस भी आती है, तो उसके बाद योजनाएं बंद हो जाएंगी।" ठाकरे ने आरोप लगाया, "योजनाओं की घोषणा की जा रही है, लेकिन उनके क्रियान्वयन में कमी है। सरकार इन योजनाओं के जरिए अपने पापों को छिपाने की कोशिश कर रही है।"

उन्होंने किसानों के बिजली बिल माफ करने की योजना की घोषणा के अनुरूप कृषि ऋण माफ करने की अपनी मांग को भी दोहराया। ठाकरे ने भाजपा पर महाराष्ट्र में जातियों के बीच दरार पैदा करने का आरोप लगाया। शिवसेना (यूबीटी) नेता ने मांग की कि केंद्र सरकार अन्य पिछड़ा वर्ग के हितों को नुकसान पहुंचाए बिना मराठों और अन्य समुदायों के लिए कोटा की सुविधा के लिए संसद में कानून पारित करके 50 प्रतिशत आरक्षण की सीमा बढ़ाए।

हाल ही में हुए लोकसभा चुनावों के बारे में बोलते हुए ठाकरे ने कहा कि औरंगाबाद, रायगढ़ और रत्नागिरी-सिंधुदुर्ग में उनकी पार्टी के उम्मीदवारों की हार ने उन्हें बहुत प्रभावित किया है। उन्होंने अपने कार्यकर्ताओं से मतदाताओं से औरंगाबाद से पार्टी उम्मीदवार चंद्रकांत खैरे की हार का कारण पूछने का आग्रह किया। ठाकरे ने कहा कि औरंगाबाद में शिवसेना नेता संदीपन भुमरे की जीत उनकी पार्टी का नाम और चुनाव चिह्न चुराकर हासिल की गई। पूर्व सीएम ने माना कि शिवसेना (यूबीटी) का 'जलती हुई मशाल' प्रतीक, जो उसे विभाजन के बाद मिला था, लोकसभा चुनावों में लोगों तक प्रभावी ढंग से नहीं पहुंच सका।

पलटवार करते हुए शिंदे ने कहा कि ठाकरे को "रोना" बंद कर देना चाहिए क्योंकि लोगों ने शिवसेना को वोट दिया क्योंकि शिवसेना ने संस्थापक बाल ठाकरे के आदर्शों को त्याग दिया था। "आप कब तक रोते रहेंगे? लोगों ने हमें वोट दिया क्योंकि उन्होंने (ठाकरे) बालासाहेब के आदर्शों को त्याग दिया। हमने उनके खिलाफ 13 सीटों पर चुनाव लड़ा और सात पर जीत हासिल की। उनका (शिवसेना यूबीटी) स्ट्राइक 42 प्रतिशत है और हमारा 47 प्रतिशत है।"

शिवसेना (यूबीटी) ने महाराष्ट्र में 21 लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ा और नौ पर जीत हासिल की, जबकि शिंदे के नेतृत्व वाली सेना ने 15 सीटों पर चुनाव लड़ा और सात पर विजयी हुई। 13 सीटों पर दोनों दलों के बीच सीधे मुकाबले में शिवसेना ने सात पर जीत हासिल की। शिंदे ने कहा कि लोकसभा के नतीजों ने दिखा दिया है कि लोगों ने उनकी पार्टी को वोट दिया है, उन्होंने कहा कि "विधानसभा चुनावों से यह और स्पष्ट हो जाएगा कि असली शिवसेना किस पार्टी की है"। छत्रपति संभाजीनगर में बोलते हुए ठाकरे ने कहा था कि अक्टूबर-नवंबर में होने वाले विधानसभा चुनाव महाराष्ट्र के स्वाभिमान की लड़ाई में लड़े जाएंगे। जून 2022 में शिंदे द्वारा तत्कालीन सीएम ठाकरे के खिलाफ बगावत करने और महा विकास अघाड़ी सरकार गिराने के बाद शिवसेना अलग हो गई। इसके बाद शिंदे ने भाजपा के समर्थन से सरकार बनाई। बाद में उनके गुट को पार्टी का नाम और 'धनुष-बाण' का चुनाव चिह्न दिया गया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 07 July, 2024
Advertisement