Advertisement
10 June 2023

विपक्ष भाजपा का विकल्प उपलब्ध कराने को इच्छुक, पीएम चेहरा मुद्दा नहीं: शरद पवार

file photo

राकांपा प्रमुख शरद पवार ने शनिवार को कहा कि विपक्षी पार्टियां अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव में भाजपा का विकल्प उपलब्ध कराने को इच्छुक हैं और प्रधानमंत्री पद के लिए किसी को पेश करना कोई मुद्दा नहीं है।

पवार ने एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि वह 23 जून को पटना में बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार द्वारा बुलाई गई विपक्षी नेताओं की बैठक में शामिल होंगे और भाजपा के खिलाफ संयुक्त लड़ाई लड़ने का प्रयास करेंगे।

राकांपा सुप्रीमो ने कहा, "प्रधानमंत्री पद का चेहरा हमारे सामने कोई मुद्दा नहीं है। यहां तक कि 1977 में भी किसी को प्रधानमंत्री के रूप में पेश नहीं किया गया था। जनता पार्टी चुनाव जीती और मोरारजी देसाई को प्रधानमंत्री बनाया गया।"

Advertisement

उन्होंने कहा, "अगर यह 1977 में हो सकता था, तो अब क्यों नहीं हो सकता? हमारी जिम्मेदारी है कि हम इस देश के लोगों को भाजपा का विकल्प मुहैया कराएं।" पवार ने जोर देकर कहा कि लोकसभा चुनाव में प्रधानमंत्री पद के लिए चेहरा पेश करना जरूरी नहीं है।

पवार ने कहा, "लोगों के सामने एक विकल्प पेश करने की जरूरत है। अगर हम एक साथ चुनाव लड़ते हैं, तो हम वह विकल्प प्रदान करने में सक्षम होंगे। इसके नतीजे भविष्य में चीजें तय करेंगे।" पवार ने कहा कि भाजपा के खिलाफ विपक्ष के संयुक्त उम्मीदवार खड़ा करने का सुझाव दिया गया है और इस मुद्दे पर 23 जून को पटना में होने वाली बैठक में चर्चा की जाएगी.

उन्होंने कहा, 'ऐसा सुझाव आया है कि जहां बीजेपी मजबूत है, वहां संभव हो तो गैर-बीजेपी पार्टियां एक ही उम्मीदवार खड़ा कर सकती हैं। इस पर पटना में चर्चा की जाएगी।' उन्होंने कहा, "पटना में होने वाली बैठक एक नई दिशा देगी क्योंकि लोग बदलाव चाहते हैं। हम लोगों की उम्मीदों पर खरा उतरने के लिए गंभीर प्रयास करेंगे।"

महाराष्ट्र में सांप्रदायिक हिंसा की घटनाओं पर पवार ने कहा कि राज्य के लोग ऐसी विभाजनकारी राजनीति को खारिज कर देंगे जैसा उन्होंने कर्नाटक में किया। राकांपा प्रमुख ने आरोप लगाया कि भाजपा और उसके सहयोगी संगठन महाराष्ट्र में माहौल खराब कर रहे हैं, जैसा कि उन्होंने भगवान हनुमान के नाम पर कर्नाटक में किया।

पवार ने कहा, "लेकिन कर्नाटक के लोगों ने सांप्रदायिक एजेंडे को खारिज कर दिया। मुझे विश्वास है कि महाराष्ट्र के लोग भी इसे स्वीकार नहीं करेंगे।" सोशल मीडिया पर उन्हें मिल रही धमकियों पर पवार ने कहा कि उन्हें महाराष्ट्र पुलिस पर भरोसा है और उन्हें भरोसा है कि वह अपना काम ईमानदारी से करेगी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 10 June, 2023
Advertisement