Advertisement
18 August 2022

पीडीपी प्रमुख महबूबा मुफ्ती बोलीं- गैर-कश्मीरियों को वोट देने का अधिकार, 'चुनावी लोकतंत्र के ताबूत में आखिरी कील'

ANI

पीडीपी अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती ने भाजपा पर जम्मू-कश्मीर को 'प्रयोगों के लिए प्रयोगशाला' में बदलने का आरोप लगाते हुए गुरुवार को कहा कि उन्होंने नेकां अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला से चुनाव अधिकारियों को बाहरी लोगों को केंद्र शासित प्रदेश में मतदाता के रूप में पंजीकरण करने के लिए अनुमति देने के लिए सर्वदलीय बैठक बुलाने को कहा है। मुफ्ती ने कहा, "यह फैसला लोकतंत्र के ताबूत में आखिरी कील है। इससे पहले, उन्होंने परिसीमन आयोग के माध्यम से आधी धांधली की थी। (आयोग के प्रमुख) को विधिवत पुरस्कृत किया गया है। लोकतंत्र समाप्त हो रहा है।" 

मुफ्ती ने कहा कि जम्मू-कश्मीर में आम तौर पर रहने वाले बाहरी लोगों को केंद्र शासित प्रदेश में मतदाताओं के रूप में रहने की अनुमति देने के चुनाव अधिकारियों के कदम का उद्देश्य यहां "लोकतंत्र को खत्म करना" था।

इसके कुछ घंटे बाद, नेशनल कांफ्रेंस (एनसी) के प्रवक्ता ने कहा कि पार्टी अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला ने भाजपा को छोड़कर जम्मू-कश्मीर में सभी मुख्यधारा के दलों से बात की है, और उन्हें इस मुद्दे पर चर्चा करने के लिए 22 अगस्त को बैठक में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया है।

Advertisement

मुफ्ती ने संवाददाताओं से कहा, "मैंने सबसे वरिष्ठ नेता होने के नाते फारूक साहिब से अनुरोध किया है कि वह इससे निपटने के लिए एक एकीकृत कार्रवाई को अपनाने के लिए नए घटनाक्रम पर चर्चा करने के लिए एक सर्वदलीय बैठक बुलाएं।" पीडीपी अध्यक्ष ने कहा कि उन्होंने नेशनल कांफ्रेंस के नेता से ऐसी पार्टियों को भी आमंत्रित करने के लिए कहा है, जिनके साथ हमारे मतभेद हैं।

मुफ्ती ने कहा कि भाजपा ने अपने प्रयोगों के लिए "जम्मू-कश्मीर को एक प्रयोगशाला में बदल दिया है" जिसे बाद में पूरे देश में दोहराया जाता है। उन्होंने आरोप लगाया, "जम्मू-कश्मीर भाजपा के लिए एक प्रयोगशाला बन गया है। यह यहां प्रयोग करता है और पूरे देश में उन्हें दोहराता है। भाजपा पूरे देश में चुनावों में धांधली कर रही है।"

पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) के अध्यक्ष ने कहा कि कुछ राज्यों में ईवीएम में हेराफेरी के आरोप हैं, जबकि अन्य में, भाजपा "अपनी खुद की स्थापित करने के लिए निर्वाचित सरकारों को गिराने के लिए धन बल का उपयोग कर रही है"। उन्होंने कहा, "इसमें देश भर में उनका एकमात्र गठबंधन सहयोगी ईडी है। वे हर जगह भाजपा की सरकार चाहते हैं क्योंकि उनका अंतिम लक्ष्य राष्ट्रीय तिरंगे को भगवा ध्वज से बदलना है।"

मुफ्ती ने कहा कि वह भारत के राष्ट्रवादी लोगों को बताना चाहती हैं, जो जम्मू-कश्मीर के लोगों की शक्तिहीनता से खुश हैं, कि जो कुछ भी किया जा रहा है वह "असंवैधानिक" है। उन्होंने कहा, "मैं भारत की राष्ट्रवादी पार्टियों से कहना चाहता हूं, जिन्होंने देश की आजादी के लिए लड़ाई लड़ी, न कि अंग्रेजों को माफी पत्र लिखने वालों से, कि जम्मू-कश्मीर में जो कुछ भी हो रहा है, वह असंवैधानिक रूप से हो रहा है। भाजपा आपको बता रही है कि वे यह सब संविधान और देश के लिए कर रहे हैं लेकिन वे केवल भाजपा के लिए कर रहे हैं।"

मुफ्ती ने कहा कि भाजपा जम्मू-कश्मीर में चुनावी संतुलन को अपने पक्ष में करने के लिए जनसांख्यिकीय परिवर्तन का सहारा ले रही है क्योंकि वह "लोगों के संकल्प को हराने में असमर्थ" रही है। उन्होंने कहा, "वे अब तीन (चार) वर्षों से सीधे जम्मू और कश्मीर पर शासन कर रहे हैं, लेकिन लोगों के विरोध के संकल्प को हराने में असमर्थ रहे हैं। अब उन्होंने लोगों को मताधिकार से वंचित करने के लिए बाहरी लोगों को मतदाता के रूप में पंजीकरण करने की अनुमति देने का सहारा लिया है। लेकिन यह जनसांख्यिकीय परिवर्तन न केवल मुसलमानों को बल्कि डोगरा और कश्मीरी पंडितों को भी प्रभावित करेगा।"

जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री मुफ्ती ने कहा कि नेतृत्व को कश्मीर मुद्दे के समाधान पर ध्यान देना होगा क्योंकि यह "अब सिर्फ चुनाव के बारे में नहीं है"। उन्होंने कहा, 'हमें कश्मीर मुद्दे के समाधान पर ध्यान देना होगा क्योंकि भाजपा पिछले दरवाजे और शार्ट कट का इस्तेमाल कर रही है। यह अब चुनावों के बारे में नहीं है, यह चुनावों से आगे निकल गया है। उन्होंने कहा, "ये कदम केवल कश्मीरी युवाओं को कट्टरपंथी बनाएंगे... अधिक से अधिक युवा बंदूक उठा रहे हैं। पिछले 32 वर्षों से यहां रह रहे कश्मीरी पंडितों को अब निशाना बनाया जा रहा है।"

मुफ्ती ने भाजपा पर "नाजी जर्मनी और इज़राइल की नीति को यहां अपनाने का आरोप लगाया ताकि वे मामलों के शीर्ष पर एक फासीवादी स्थापित कर सकें"। "लेकिन उन्हें याद रखना चाहिए कि हिटलर यहूदियों को खत्म करने में सक्षम नहीं था और इज़राइल फिलिस्तीनियों को खत्म करने में सक्षम नहीं होगा। उसी तरह वे यहां भी ऐसा नहीं कर सकते जब तक कि आखिरी डोगरा और आखिरी कश्मीरी खड़ा न हो।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 18 August, 2022
Advertisement