Advertisement
24 May 2024

पीएम मोदी का हिंदू धर्म भारत के 'सच्चे' हिंदू धर्म से अलग है: ममता बनर्जी

file photo

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने शुक्रवार को दावा किया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का हिंदू धर्म भारत के 'सच्चे' हिंदू धर्म से अलग है।बनर्जी ने यह भी घोषणा की कि उनकी सरकार कलकत्ता उच्च न्यायालय के उस आदेश को चुनौती देते हुए उच्च न्यायालय का दरवाजा खटखटाएगी, जिसमें 2010 से राज्य में जारी कई वर्गों के ओबीसी प्रमाणपत्रों को रद्द कर दिया गया था।

दक्षिण 24 परगना जिले के कैनिंग में एक रैली में बनर्जी ने कहा कि उन्हें आशंका है कि मोदी एनआरसी और समान नागरिक संहिता लागू करने और एससी, एसटी और ओबीसी लोगों का आरक्षण खत्म करने की साजिश कर रहे हैं।

टीएमसी प्रमुख ने कहा, "मोदी का हिंदू धर्म भारत का सच्चा हिंदू धर्म नहीं है। मेरा धर्म मुझे सौहार्द और सद्भाव के लिए काम करना सिखाता है... मोदी समुदायों के बीच संघर्ष के धर्म में विश्वास करते हैं।" उन्होंने दावा किया कि मतदान कार्यक्रम इस तरह से बनाया गया था कि 2000 से अधिक मुसलमान वोट नहीं दे पाएंगे क्योंकि वे हज यात्रा पर जाएंगे।

Advertisement

मुख्यमंत्री ने कहा कि वह हिंदू रीति-रिवाजों के अनुसार कुछ दिनों पर उपवास रखती हैं और मुस्लिम, ईसाई और अन्य धर्मों के त्योहारों में भी शामिल होती हैं। उन्होंने कहा, "मेरे शरीर का कोई भी हिस्सा काट दो, खून से मुझे हिंदू, मुस्लिम या किसी अन्य समुदाय का सदस्य नहीं माना जा सकता। यह साबित करेगा कि मैं एक इंसान हूं।"

इससे पहले, दक्षिण 24 परगना जिले के सागर में एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि राज्य सरकार गर्मी की छुट्टियों के बाद उच्च न्यायालय का रुख करेगी। "हम ओबीसी प्रमाणपत्रों को रद्द करने वाले आदेश को स्वीकार नहीं करते हैं। बनर्जी ने कहा, "हम गर्मी की छुट्टियों के बाद उच्च न्यायालय में इसका विरोध करेंगे।"

कलकत्ता उच्च न्यायालय ने बुधवार को पश्चिम बंगाल में 2010 से दिए गए कई वर्गों को ओबीसी का दर्जा अवैध करार देते हुए उसे खारिज कर दिया, जिससे लोकसभा चुनाव के बीच राजनीतिक बहस शुरू हो गई। न्यायालय ने कहा कि पिछड़ी श्रेणियों की सूची में मुसलमानों के 77 वर्गों को शामिल करना "उन्हें वोट बैंक के रूप में देखना" है।

रायदीघी में एक अन्य रैली में बनर्जी ने किसी न्यायाधीश का नाम लिए बिना कहा, "कोई शिक्षकों की नौकरियां छीन रहा है, कोई और कुछ खास फैसले सुनाने के बाद भाजपा में शामिल हो रहा है, जबकि कोई और संवैधानिक मानदंडों के अनुसार जारी किए गए ओबीसी प्रमाणपत्रों को रद्द कर रहा है।" मुख्यमंत्री ने कहा कि वह न्यायपालिका पर टिप्पणी नहीं करेंगी, लेकिन यह आदेश ऐसे समय में आया है जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आरोप लगा रहे हैं कि विपक्षी दल अगर लोकसभा चुनाव में सत्ता में आता है, तो वह एससी, एसटी और ओबीसी लोगों के कोटे को खत्म कर देगा।

बनर्जी ने किसी का नाम लिए बिना पूछा, "क्या भाजपा ने आदेश पारित करने से पहले आपको कुछ बताया था?" बनर्जी ने यह भी कहा कि ओबीसी सूची में वर्गों को शामिल करने की अनुमति देने वाले नियम को बनाते समय सभी संवैधानिक मानदंडों का पालन किया गया था। उन्होंने भाजपा पर राजनीतिक कारणों से चुनाव के दौरान संदेशखली और अन्य स्थानों पर साजिश रचने का आरोप लगाया।

मुख्यमंत्री ने आरोप लगाया कि भाजपा राज्य के विभिन्न हिस्सों में नकदी से भरी गाड़ियाँ ले जा रही थी, जहाँ आगामी दो चरणों में चुनाव होने हैं, और लोगों से कहा कि अगर उन्हें ऐसा कोई मामला मिले तो वे पुलिस को सूचित करें। उन्होंने कहा कि एक कार से 24 लाख रुपये नकद बरामद किए गए हैं। उन्होंने कहा, "मुझे डर है कि भाजपा वोट खरीदने के लिए इस तरह के और अनुचित तरीकों का सहारा लेगी।"

बनर्जी ने केंद्रीय एजेंसियों पर मवेशियों और कोयला तस्करी के मामलों में टीएमसी नेताओं को परेशान करने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि अंतरराष्ट्रीय सीमाओं की सुरक्षा की जिम्मेदारी केंद्र के पास है, लेकिन किसी भी केंद्रीय मंत्री को जिम्मेदार नहीं ठहराया गया। बनर्जी ने कहा कि टीएमसी बंगाल में अकेले भाजपा से लड़ रही है। उन्होंने आरोप लगाया कि कांग्रेस और माकपा राज्य में भाजपा की मदद कर रही है।

उन्होंने कहा, "हम केंद्र में भारतीय ब्लॉक की सरकार बनाने में बड़ी भूमिका निभाएंगे। लेकिन हमें यह देखना होगा कि बंगाल में (भाजपा विरोधी) वोट बंट न जाएं।" मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य ने सुंदरबन के विकास और तटरेखा को बचाने के लिए एक मास्टर प्लान तैयार किया है। संदेशखली का जिक्र करते हुए, जहां स्थानीय टीएमसी नेताओं द्वारा महिलाओं पर अत्याचार के आरोप लगाए गए थे, बनर्जी ने आरोप लगाया कि उनकी पार्टी के विधायकों के साथ भाजपा शासित राज्यों की पुलिस ने मारपीट की, जब वे दंगों और बलात्कार की घटनाओं के खिलाफ विरोध करने वहां गए थे।

ढाई महीने में सात चरणों में चुनाव कराने को "दुनिया में अभूतपूर्व" बताते हुए उन्होंने आरोप लगाया कि चुनाव आयोग मोदी के कहने पर ऐसा करने को मजबूर है ताकि वह सत्ता में वापस आ सकें, लेकिन ऐसा नहीं होगा क्योंकि भाजपा 200 सीटों का आंकड़ा भी पार नहीं कर पाएगी। बनर्जी ने कहा कि केंद्र की भाजपा सरकार के इस तरह के जनविरोधी कदम के विरोध में तीन चुनाव आयुक्तों में से एक ने इस्तीफा दे दिया है।

उन्होंने कहा, "अगर मोदी सत्ता में वापस आते हैं तो कोई चुनाव नहीं होगा और एक पार्टी, एक समुदाय, एक प्रणाली का शासन होगा और कोई लोकतंत्र नहीं होगा।" उन्होंने कहा कि पश्चिम बंगाल की भौगोलिक स्थिति के कारण चक्रवात जैसी प्राकृतिक आपदाएं नियमित रूप से आती रही हैं और राज्य सरकार ने लोगों की पीड़ा को कम करने के लिए सभी कदम उठाए हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 24 May, 2024
Advertisement