Advertisement
02 December 2016

'राजनीति यह भी कहती है कि जो आपको पार्टी से हटाना चाहे, आप उसे निकाल दें'

google

मायावती से जुड़े सवाल के जवाब में अखिलेश ने कहा कि उनके साथ एक अलग रिश्ता कायम किया है। मैंने उन्हें बुआ कहा है। बुआ और भतीजा का यह रिश्ता राजनीतिक रिश्ता है। मायावती इस रिश्ते को स्वीकार करने को तैयार नहीं हैं। 

सपा में मतभेद यानी अंकल (अमर सिंह) को पार्टी में चाहते हैं या नहीं इस पर अखिलेश ने कहा- अंकल का व्यवहार और उनकी भाषा, उनका तजुर्बा ऐसा होना चाहिए कि दोबारा समाजवादी सरकार बने। मैं इस बात का फैसला नहीं कर सकता कि कौन पार्टी में रहे और कौन नहीं। मैं प्रदेश अध्यक्ष नहीं हूं। अगर मैं सपा अध्यक्ष होता तो यह सुझाव जरूर देता।  उन्होंने यह भी कहा कि अगर मुझे तलवार दे रहे हैं तो तैयार रहिए वह चलेगी भी।

अखिलेश एक प्रसिद़ध अखबार समूह के कार्यक्रम में शिरकत कर रहे थे। नोटबंदी को लेकर उन्होंने कहा कि पूरा देश लाइन में लगा हुआ हैैै। नोटबंदी से कालाधन और भ्रष्टाचार का समाधान नहीं हुआ। पीएम मोदी से चाय पर मुलाकात हुई तो क्या चर्चा हुई, इस पर अखिलेश बोले, चाय तक नहीं रुक पाए। मैंने उनसे कहा कि लोग परेशान हैं। इस पर वह बोले चीजें ठीक हो जाएंगी। पीएम डिजिटल लेन-देन चाहते हैं लेकिन क्या लोग तैयार हैं।

क्या नोटबंदी यूपी चुनाव में चुनावी मुद्दा बनेगा इस पर अखिलेश ने कहा कि बड़े लोग लाइनों में नहीं लगे। लोकतंत्र में जनता को जो दुख देता है, मौका मिलने पर जनता भी उसे गुस्सा दिखाती है। प्रशांत किशोर के सवाल पर अखिलेश ने बताया कि पीके कांग्रेस को आगे बढ़ा रहे थे,पता नहीं वे हमारी पार्टी को कैसे आगे बढ़ाने आ गए। लेकिन उनके सुझाव हमने सुने। वैसे तो हम बहुमत की सरकार बना रहे हैं, लेकिन अगर पीके का फॉर्मुला तैयार हो जाता है तो हम 300 से ज्यादा सीटें ले जाएंगे। गठबंधन होता है तो किसी न किसी को स्वीकार करना होगा कि उसकी सीटें कम होंगी। गठबंधन में समझौता करके ही आगे बढ़ा जा सकता है। गठबंधन में अगर उनका (कांग्रेस) भी साथ मिल जाएगा तो 300 से ज्यादा सीटें हो जाएंगी। 

अमर सिंह जी तो सीएम नहीं रहेंगे यूपी के इस सवाल पर अखिलेश बोले- यह उनका बहुत बड़ा सपना है। वैसे, चुनाव के बाद सीएम कौन होगा, यह विधायक दल तय करेगा। नोएडा आने को लेकर अंधविश्वास पर अखिलेश बोले, मैं 2017 में नोएडा आ रहा हूं।

Advertisement


अखिलेश ने कहा कि नेताजी की बात कोई नहीं टाल सकता, मैं उनकी हर बात मानूंगा, लेकिन अगर मेरी चिट्ठी टाइप करने के लिए कोई टाइप राइटर मंगवाएगा तो मैं उसे स्वीकार नहीं करूंगा।

नोटबंदी का चुनावों पर असर को लेकर अखिलेश बोले कि पैसा नहीं होगा तो सारी पार्टियां साइकिल पर आ जाएंगी। इससे हमारी साइकिल का ही प्रचार होगा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: अखिलेश यादव, यूपी, सीएम, अखबार समूह, समाजवादी पार्टी, akhilesh yadav, up, cm, news paper group, sp
OUTLOOK 02 December, 2016
Advertisement