Advertisement
13 October 2020

उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड की 11 सीटों पर राज्यसभा चुनाव की घोषणा, 9 नवंबर को होगा मतदान

राज्यसभा की 11 सीटों के लिए द्विवार्षिक चुनाव की घोषणा हो गई है। उत्तर प्रदेश की 10 सीट और उत्तराखंड की एक सीट के लिए 9 नवम्बर को मतदान होगा। राज्यसभा चुनाव के लिए 20 अक्टूबर से 27 अक्टूबर तक नामंकन होगा। इन सीटों पर कार्यकाल 25 नवंबर को खत्म हो रहा है।

वर्तमान में राज्यसभा सदस्यों हरदीप सिंह पुरी , रामगोपाल यादव, राज बब्बर, पी एल पुनिया, अरुण सिंह, चंद्रपाल सिंह यादव, रविप्रकाश वर्मा, वीर सिंह, राजाराम , जावेद अली खान और नीरज शेखर का कार्यकाल 25 नवम्बर को समाप्त हो रहा है। इनमें 10 सदस्य उत्तरप्रदेश से निर्वाचित हुए थे जबकि एक सीट उत्तराखंड से कांग्रेस के राज बब्बर उच्च सदन के सदस्य बने थे।

चुनाव आयोग के अनुसार, उत्तर प्रदेश की 10 और उत्तराखंड की एक सीट के चुनाव के लिए अधिसूचना 20 अक्टूबर को जारी होगी और नामांकन पत्र दाखिले की अंतिम तारीख 27 अक्टूबर होगी जबकि नामांकन पत्रों की जांच 28 अक्टूबर को होगी। नाम वापस लेने की अंतिम तारीख दो नवम्बर होगी।

Advertisement

मतदान नौ नवम्बर को सुबह नौ से शाम चार बजे तक होगा। कोविड-19 के दिशानिर्देशों के तहत सभी लोग मास्क लगाकर और सामाजिक दूरी बनाकर मतदान करेंगे। राज्यों के मुख्य चुनाव अधिकारियों को पर्यवेक्षक बनाया गया है

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, 11 सीटों पर राज्यसभा चुनाव, घोषणा, 9 नवंबर, मतदान, Rajya Sabha election, announcement, 11 seats, in Uttar Pradesh, Uttarakhand, voting, November 9
OUTLOOK 13 October, 2020
Advertisement