Advertisement
12 October 2016

राम मनोहर लोहिया हैं स्वच्छता अभियान के जनक: नीतीश कुमार

गूगल

जनता दल यूनाइटेड के राष्ट्रीय अध्यक्ष और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आज पटना में कहा कि बहुचर्चित स्वच्छता अभियान को वास्तव में सबसे पहले प्रमुखता से दिग्गज सामाजवादी नेता राम मनोहर लोहिया ने 50 के दशक में उठाया था। दिग्गज समाजवादी नेता राम मनोहर लोहिया की पुण्यतिथि के मौके पर उनकी प्रतिमा पर माल्यार्पण करने के बाद नीतीश ने कहा, साफ सफाई पर जोर देने वाले लोहिया पहले नेता थे। नीतीश ने कहा, एक बार उन्होंने पं. जवाहरलाल नेहरू से कहा था कि अगर आप हर गांव और शहर में शौचालय बनवाएंगे तो मैं आपका विरोध करना बंद कर दूंगा। नीतीश ने बताया कि बिहार में लोहिया की स्मृति में स्वच्छता अभियान चलाया जा रहा है जिसका नाम लोहिया स्वच्छ बिहार है। साथ ही नीतीश ने कहा कि लोकनायक जयप्रकाश नारायण ने कहा था कि उनकी संपूर्ण क्रांति और लोहिया की सप्त क्रांति का एक ही मतलब है।

गौरतलब है कि केंद्र में भाजपा के नेतृत्व में राजग की सरकार बनने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने साफ-सफाई को सबसे आवश्यक बताते हुए देश भर में स्वच्छता अभियान की शुरुआत की थी। जिसके बाद देश भर में बड़े पैमाने पर इस अभियान में लोग शामिल हुए। इस अभियान में कई फिल्मी सितारों समेत उद्योग जगत के दिग्गजों ने भी उत्साह से हिस्सा लिया था। माना जा रहा है कि नीतीश कुमार ने इस संदर्भ में बयान देकर परोक्ष रूप से पीएम मोदी पर निशाना साधा है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: नीतीश कुमार, नरेंद्र मोदी, स्वच्छता अभियान, जनक, समाजवादी नेता, राम मनोहर लोहिया, जदयू, भाजपा, पं. जवाहरलाल नेहरू, लोहिया स्वच्छ बिहार, लोकनायक जयप्रकाश नारायण, बिहार, Nitis Kumar, Narendra Modi, Swachata Abhiyan, Progenitor, Socilaist Leader, Ram Manohar Lohia, JDU, B
OUTLOOK 12 October, 2016
Advertisement