Advertisement
08 March 2019

लोकसभा चुनाव के लिए सपा ने जारी की 3 महिला उम्मीदवारों की लिस्ट, कन्नौज से चुनाव लड़ेंगी डिंपल

लोकसभा चुनाव को लेकर समाजवादी पार्टी ने तीन महिला उम्मीदवारों के नाम की घोषणा की है। आगामी आम चुनाव को लेकर उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी (एसपी) और बहुजन समाज पार्टी के बीच गठबंधन हुआ। एसपी ने अपने खाते की 37 सीटों में से 6 सीटों के बाद तीन और लोकसभा सीटों पर प्रत्याशियों के नामों की घोषणा कर दी है। इस तरह एसपी कुल 9 सीटों पर अपने प्रत्याशियों के नाम का ऐलान कर चुकी है।

समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने ट्वीट किया, 'इंटरनैशनल विमिंज डे के मौके पर समाजवादी पार्टी ने समानता के अधिकार पर किए गए वादे को निभाते हुए इन महिलाओं को लोकसभा चुनाव में बतौर प्रत्याशी चुनावी रण में उतारा है। यह ऐलान करते हुए हमें गर्व की अनुभूति हो रही है।' इस तस्वीर में अखिलेश यादव के साथ उनकी पत्नी और वर्तमान में कन्नौज से सांसद डिंपल यादव नजर आ रही हैं। डिंपल यादव कन्नौज से फिर चुनावी मैदान में उतरेंगी। इनके इतर लखीमपुर खीरी से पूर्वी वर्मा और हरदोई से ऊषा वर्मा को उम्मीदवार बनाया गया है।

6 सीटों पर सपा ने इन चेहरों को बनाया उम्मीदवार

Advertisement

समाजवादी पार्टी ने बदायूं सीट से धर्मेंद्र यादव, फिरोजाबाद से पार्टी महासचिव राम गोपाल यादव के पुत्र अक्षय यादव, बहराइच से शब्बीर बाल्मीकि, रॉबर्ट्सगंज से भाईलाल कोल और इटावा सीट से कमलेश कठेरिया को उम्मीदवार बनाया है। वहीं, समाजवादी पार्टी के संरक्षक मुलायम सिंह यादव को मैनपुरी से चुनावी मैदान में उतारा गया है।

पिछली बार भी मुलायम ने मैनपुरी सीट से लोकसभा का चुनाव लड़ा था

बता दें कि पिछली बार भी मुलायम ने मैनपुरी सीट से लोकसभा का चुनाव लड़ा था लेकिन दो सीटों से निर्वाचित होने की वजह से उन्होंने आजमगढ़ सीट अपने पास रखी। मैनपुरी सीट पर हुए उपचुनाव में मुलायम के परिवार के ही तेज प्रताप यादव विजयी हुए थे।

2014 में 5 सीटों पर जीती थी समाजवादी पार्टी

समाजवादी पार्टी ने बदायूं सीट से धर्मेन्द्र यादव, फिरोजाबाद से पार्टी महासचिव राम गोपाल यादव के पुत्र अक्षय यादव, बहराइच से शब्बीर बाल्मीकि, रॉबर्ट्सगंज से भाईलाल कोल और इटावा सीट से कमलेश कठेरिया को उम्मीदवार बनाया है। 2014 के लोकसभा चुनाव के दौरान एसपी को यूपी की 80 में से 5 सीटों पर जीत हासिल हुई थी। इनमें मुलायम के अलावा उनके भतीजे धर्मेन्द्र यादव, अक्षय यादव और बहू डिंपल यादव शामिल थीं। डिंपल ने कन्नौज सीट से चुनाव लड़ा था।

कांग्रेस ने जारी की 15 उम्मीदवारों की पहली सूची

इससे पहले गुरुवार को कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव के लिए अपने 15 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की थी। इसमें उत्तर प्रदेश की 11 और गुजरात की चार लोकसभा सीटों के लिए नाम तय कर दिए गए हैं। इस लिस्ट से एक चीज यह भी साफ हो गई है कि रायबरेली से इस बार प्रियंका गांधी नहीं बल्कि सोनिया गांधी ही चुनाव लड़ेंगी। वहीं, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी भी एकबार फिर से अमेठी से ही चुनाव लड़ेंगे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: samajwadi party, announced second list, three women candidates, loksabha election
OUTLOOK 08 March, 2019
Advertisement