Advertisement
16 January 2019

शाह के कहने पर नीतीश ने प्रशांत किशोर को बनाया था उपाध्यक्ष

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कल रात दावा किया कि चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर को पार्टी (जेडी (यू)) में लेने के बारे में भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने उन्हें दो बार फोन किया था। नीतीश कुमार ने यह बात एक प्राइवेट न्यूज चैनल के कार्यक्रम में तब कही जब उनसे चुनाव रणनीतिकार से राजनेता बने किशोर को अपना उत्तराधिकारी बनाने के बारे में सवाल किया गया।

रणनीतिकार से राजनेता

प्रशांत किशोर को चुनावी रणनीतिकार के रूप में देखा जात है। लेकिन पिछले साल सितंबर में जेडी (यू) में आने पर उनकी भूमिका बदल गई थी। सितंबर में वह पार्टी में आए और उन्हें पार्टी में राष्ट्रीय उपाध्यक्ष का पद दे दिया गया। इसके बाद चर्चा चली कि पार्टी में उनका अचानक कद बढ़ने और नंबर दो पर आने का मतलब है कि नीतीश कुमार उनमें अपना उत्तराधिकारी देखते हैं।

Advertisement

ये दोस्ती पुरानी है...

कुमार ने कहा, ‘‘वह हमारे लिए नए नहीं है। उन्होंने 2015 के विधानसभा चुनाव में हमारे साथ थोड़े समय के लिए काम किया था। बीच में वे कहीं और व्यस्त हो गए थे। इसलिए मैं बताना चाहता हूं कि अमित शाह ने दो बार मुझे किशोर को जद (यू) में शामिल करने का सुझाव दिया था। किशोर को समाज के सभी तबकों के युवाओं को जोड़ने का काम दिया गया था। जो लोग राजनीतिक परिवार में पैदा नहीं हुए हैं उनके लिए राजनीति कठिन होती जा रही है। मुझे प्रशांत किशोर से बहुत लगाव है लेकिन कृपया इसे उत्तराधिकार के रूप में न देखें क्योंकि यह कोई राजशाही नहीं है।’’

किशोर ही नहीं तेजस्वी से भी है प्यार

नीतीश कुमार ने कहा उन्हें आरजेडी के नेता तेजस्वी यादव से भी ‘‘बहुत प्यार’’ है। चाहे वह उनके खिलाफ कितनी भी ‘‘कटु भाषा’’ क्यों न इस्तेमाल करते हों। ‘‘यहां तक कि लालू और मुझे सिर्फ राजनीतिक मतभिन्नता है। इस बात ने कभी हमारे निजी रिश्तों पर प्रभाव नहीं डाला।’’

पारिवारिक राजनीति पर प्रहार

उन्होंने यह भी कहा कि तेजस्वी और यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव जैसे नेताओं को यह याद रखना चाहिए कि वे जब भी चुनाव में विजयी होते हैं, वे अपने वादों की वजह से ही लोगों का आशीर्वाद पाते हैं न कि अपनी पारिवारिक पृष्ठभूमि के कारण।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Amit Shah, Prashant Kishor, JD(U), bihar cheif minister Nitish kumar
OUTLOOK 16 January, 2019
Advertisement