Advertisement
01 September 2023

विशेष संसद सत्र समयपूर्व लोकसभा चुनाव का अग्रदूत हो सकता है: नीतीश कुमार

file photo

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शुक्रवार को कहा कि केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने संसद का विशेष सत्र बुलाकर समय से पहले लोकसभा चुनाव कराने की उनकी आशंका को बल दिया है।

जद (यू) नेता ने मुंबई से लौटने के बाद पत्रकारों के सवालों का जवाब देते हुए यह टिप्पणी की, जहां विपक्षी गठबंधन इंडिया ने नवीनतम दौर की वार्ता की। उन्होंने संवाददाताओं से कहा, "आपको यह समझने की जरूरत है कि यह विशेष सत्र एक संकेत है कि वे शीघ्र चुनाव के बारे में सोच रहे हैं, जिसकी संभावना मैं काफी समय से देख रहा हूं और आप सभी के साथ साझा कर रहा हूं।"

संसद, जिसे पिछले महीने मानसून सत्र के बाद अनिश्चित काल के लिए स्थगित कर दिया गया था, एक विशेष सत्र के लिए 18 से 22 सितंबर तक बैठक करेगी, जिसके एजेंडे को केंद्र ने सार्वजनिक नहीं किया है। जद (यू) नेता, जिनकी पार्टी के लोकसभा में 16 सांसद हैं, ने 'एक राष्ट्र एक चुनाव' के बारे में सवालों का जवाब नहीं दिया, लेकिन कहा कि "ऐसे मुद्दे हैं जिन्हें आगामी सत्र के दौरान जोरदार ढंग से उठाया जाएगा"।

Advertisement

उन्होंने कहा, "यह सरकार जाति जनगणना के मुद्दे पर अपने पैर खींच रही है। जाति जनगणना तो भूल ही जाइए, इसने अभी तक जनगणना भी शुरू नहीं की है, जो नियमों के मुताबिक बहुत पहले ही पूरी हो जानी चाहिए थी। इस सरकार के पास अन्य सभी चीजों के लिए समय है।" पूर्व एनडीए सहयोगी, जिन्होंने केंद्र द्वारा यह स्पष्ट किए जाने के बाद राज्य में जाति सर्वेक्षण करवाया था कि वह एससी और एसटी के अलावा अन्य सामाजिक समूहों के लिए अलग से गणना नहीं करेंगे।

कुमार ने विपक्षी गठबंधन का संयोजक बनाए जाने के बारे में पूछे गए सवालों को भी नजरअंदाज कर दिया, यह प्रस्ताव जून में यहां भाजपा विरोधी मोर्चे की पहली बैठक की मेजबानी के बाद से ही अटकलों के दायरे में है। उन्होंने कहा, "चिंता मत करें। बातचीत बेहद सौहार्दपूर्ण ढंग से हुई। हम चुनाव में अच्छा प्रदर्शन करने के लिए मिलकर काम करेंगे।"

कुमार के अलावा, मुंबई सम्मेलन में उनके डिप्टी तेजस्वी यादव और उनके पिता और राजद के संस्थापक अध्यक्ष लालू प्रसाद ने भाग लिया। यादव ने हवाईअड्डे पर पत्रकारों के सवालों का जवाब दिया, जबकि प्रसाद, जिन्होंने मुंबई में अपनी बुद्धि से सबका ध्यान खींचा था, यात्रा की थकान से थके हुए दिख रहे थे।

यादव ने चुटकी लेते हुए कहा "एक राष्ट्र, एक चुनाव के बजाय, मैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को एक राष्ट्र, एक आय सुनिश्चित करने के लिए एक समिति गठित करने का सुझाव दूंगा, जो बेरोजगारी और आर्थिक असमानता को देखते हुए एक गंभीर आवश्यकता है। आज वे एक राष्ट्र, एक के बारे में बात कर रहे हैं।" चुनाव। आगे क्या? एक राष्ट्र, एक नेता? एक राष्ट्र, एक पार्टी? एक राष्ट्र, एक भाषा? एक राष्ट्र, एक धर्म?"

राजद नेता ने "संघवाद विरोधी" के आरोप के अनुरूप आरोप लगाया, "अपने प्रक्षेप पथ के अनुसार, वे यह भी कह सकते हैं कि अब से राज्यों में कोई चुनाव नहीं होंगे और केंद्र पर शासन कौन करेगा यह चुनने के लिए केवल एक चुनाव होगा।" ''इंडिया ब्लॉक ने बीजेपी के खिलाफ आरोप लगाए, जिसमें उन्हें समन्वय समिति का सदस्य बनाया गया है। उन्होंने यह भी विश्वास व्यक्त किया कि भाजपा विरोधी मोर्चे के सभी घटक "भविष्य में होने वाली बैठकों में" सीट-बंटवारे जैसे मुद्दों को सौहार्दपूर्ण ढंग से सुलझाने में सक्षम होंगे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 01 September, 2023
Advertisement