Advertisement
19 June 2019

कर्नाटक में कांग्रेस की कार्रवाई, भंग की राज्य कांग्रेस समिति

File Photo

17वीं लोकसभा चुनाव में कर्नाटक में निराशाजनक प्रदर्शन और प्रदेश में पार्टी में लगातार बढ़ रही कलह के बीच अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी ने बड़ा कदम उठाया है। कांग्रेस ने प्रदेश पार्टी कमिटी को भंग करने का ऐलान कर दिया गया है। हालांकि, कमिटी के अध्यक्ष और कार्यकारी अध्यक्ष को नहीं बदला गया है। बता दें कि लोकसभा चुनाव में हार के बाद पार्टी के अंदर कलह खुलकर सामने आने लगी थी जिसके बाद आखिरकार यह कार्रवाई की गई है।

अध्यक्ष और कार्यकारी अध्यक्ष को बरकरार रखा

अखिल भारतीय कांग्रेस कमिटी की ओर से जारी विज्ञप्ति में बुधवार को यह ऐलान किया गया है कि अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी ने कर्नाटक प्रदेश कांग्रेस कमेटी को भंग कर दिया है और अध्यक्ष और कार्यकारी अध्यक्ष को बरकरार रखा गया है। कांग्रेस ने इस कदम की वजह नहीं बताई है, लेकिन इसे लोकसभा चुनाव में पार्टी के खराब प्रदर्शन से जोड़ कर देखा जा रहा है। राज्य में जद(एस) के साथ गठबंधन में होने के बावजूद कांग्रेस कर्नाटक में सिर्फ एक सीट जीत पाई है।

Advertisement

कांग्रेस के कद्दावर नेता और बागी विधायक रोशन बेग निलंबित

इससे पहले कर्नाटक कांग्रेस के कद्दावर नेता और बागी विधायक रोशन बेग को पार्टी विरोधी गतिविधियों के लिए तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया था। पार्टी विरोधी गतिविधियों को लेकर विधायक आर रोशन बेग के खिलाफ कार्रवाई का प्रस्ताव राज्य समिति ने भेजा था जिसे स्वीकार कर लिया गया।

चुनाव के बाद से राज्य में पार्टी में दिखने लगी थी दरार

राज्य में पार्टी के अंदर लोकसभा चुनाव के बाद से ही दरारें दिखने लगी थीं। चुनाव में पार्टी के खराब प्रदर्शन को लेकर कांग्रेसी नेताओं पर निशाना साधते हुए शिवाजीनगर से विधायक रोशन बेग ने हाल ही में ‘फ्लॉप शो’ के लिए पूर्व मुख्यमंत्री सिद्धारमैया के अहंकार और केपीसीसी अध्यक्ष दिनेश गुंडू राव की अपरिपक्वता को जिम्मेदार ठहराया और कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल को मसखरा कहा था। यहां तक कि उन्होंने मुस्लिमों से यह अपील तक कर डाली थी कि जरूरत पड़ने पर नैशनल डेमोक्रैटिक अलायंस से समझौता करना पड़े, तो कर लें।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: AICC, decided, dissolve, present committee, Karnataka Pradesh Congress Committee, President, working President, remain unchanged
OUTLOOK 19 June, 2019
Advertisement