Advertisement
04 May 2019

गुरदासपुर में बाहरी भाजपा नेताओं के हाथ में कमान से नाराज स्थानीय नेतृत्व

File Photo

पंजाब की हॉट सीट कही जाने वाली गुरदासपुर में बाहरी भाजपा नेताओं द्वारा कमान अपने हाथों में लेने से स्थानीय नेतृत्व में नाराजगी पैदा हो गई है, जिस कारण कई नेताओं ने गुरदासपुर को अलविदा कहते हुए दिल्ली की ओर रुख कर लिया है। गुरदासपुर में भाजपा ने फिल्म अभिनेता सनी देओल को चुनावी मैदान में उतारा है, जिनका सीधा मुकाबला पंजाब कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष व सांसद सुनील जाखड़ से है।

लोकल भाजपा लीडरशिप ने बताया है कि बाहरी भाजपा नेता ही सनी देओल के साथ तस्वीरें खिंचवाने में लगे हुए हैं। लोकल लीडरशिप को कोई महत्ता नहीं दी जा रही है। भाजपा नेताओं ने बताया कि गुरदासपुर की जंग को बाहरी भाजपा नेता हल्के में ले रहे हैं, जबकि जमीनी हकीकतों को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है। डेरा बाबा नानक तथा कादियां विधानसभा हलकों में अकाली दल ने सर्कल इंचार्जों को पार्टी में बड़े ओहदे दे दिए हैं, जिससे वरिष्ठ अकाली नेताओं के अंदर रोष पैदा हो गया है।

डेरा बाबा नानक में पूर्व अकाली मंत्री सुच्चा सिंह लंगाह को चाहे अकाली दल ने पार्टी में वापस नहीं लिया है परंतु उसके बावजूद लंगाह अकाली दल के साथ बैठकें कर रहे हैं, इससे स्थानीय सिख समुदाय में रोष की भावना देखी जा रही है। इसके साथ ही डेरा बाबा नानक में अकाली नेतृत्व ने एक 5 सदस्यीय कमेटी बनाई हुई है, जो अकाली दल की गतिविधियों को देख रही है परन्तु फिर भी अकाली दल के पास कोई बड़ा नेता नहीं है, जबकि दूसरी तरफ डेरा बाबा नानक का प्रतिनिधित्व कैबिनेट मंत्री सुखजिन्द्र सिंह रंधावा कर रहे हैं, जिन्होंने गुरदासपुर सीट के उपचुनाव में सबसे ज्यादा लीड अपने हलके में दिलवाई थी।

Advertisement

भाजपा नेताओं की अगर मानें तो कादियां विधानसभा हलके में 5 सदस्यीय कमेटी अकाली दल ने सियासी गतिविधियों के लिए बनाई हुई है। कादियां का इससे पहले प्रतिनिधित्व पूर्व मंत्री सेवा सिंह सेखवां करते थे, जो अकाली दल को अलविदा कह कर टकसाली अकाली दल में शामिल हो चुके हैं। दूसरी तरफ कांग्रेस के विधायक फतेह जंग बाजवा हैं, जिन्होंने पिछले उपचुनाव में शानदार प्रदर्शन किया था।

फतेहगढ़ चूडिया विधानसभा हलके ने भी कांग्रेस को गुरदासपुर उपचुनाव में अच्छी बढ़त दी थी। इसका प्रतिनिधित्व कैबिनेट मंत्री तृप्त राजिन्द्र सिंह बाजवा करते हैं। अकाली दल ने हलका इंचार्ज के रूप में रवि काहलों को नियुक्त किया हुआ है। रवि काहलों तथा अकाली नेता लखबीर सिंह लोधीनंगल की आपस में कभी भी नहीं बनी। बटाला विधानसभा क्षेत्र में पिछले कुछ समय के दौरान ही विकास के कार्य बड़े पैमाने पर शुरू हुए हैं तथा गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाशोत्सव को देखते हुए पंजाब सरकार ने भी बटाला के लिए करोड़ों रुपए की ग्रांट रिलीज की है, इसलिए बटाला क्षेत्र भी भाजपा के लिए चुनौतीपूर्ण रहने वाला है। सनी के गुरदासपुर में रोड शो करने से ज्यादा लाभ मिलने वाला नहीं है।

कैबिनेट मंत्री गुरदासपुर सीट को लेकर अमरेन्द्र सिंह से मिले

पंजाब के कुछ कैबिनेट मंत्रियों ने गुरदासपुर लोकसभा सीट को लेकर मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेन्द्र सिंह से चंडीगढ़ में मुलाकात की है, जिसमें गुरदासपुर सीट को लेकर पार्टी की व्यूह रचना पर चर्चा की गई है। कैबिनेट मंत्री सुखजिन्द्र सिंह रंधावा आज दोपहर लगभग 1 घंटे तक मुख्यमंत्री अमरेन्द्र सिंह के साथ मुख्यमंत्री निवास चंडीगढ़ में रहे, जिसमें गुरदासपुर में सन्नी देओल का मुकाबला करने की रणनीति पर गंभीरता से चर्चा हुई। संभवत: कांग्रेस भी आने वाले दिनों में नामी चेहरों को गुरदासपुर में प्रचार के लिए चुनावी मैदान में उतारेगी। कांग्रेस ने भी बड़े पैमाने पर गुरदासपुर में रोड शो करने का आज फैसला लिया है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: local leadership, not happy, with BJP's High Command leaders, Punjab hot seat, Gurdaspur, lok sabha elections
OUTLOOK 04 May, 2019
Advertisement