Advertisement
04 June 2024

देश की जनता ने नफरत और तानाशाही की राजनीति के खिलाफ दिया वोट: आप

file photo

आप ने मंगलवार को कहा कि विपरीत परिस्थितियों के बावजूद उनके उम्मीदवारों ने दिल्ली में भाजपा को कड़ी टक्कर दी है। साथ ही उन्होंने कहा कि लोगों ने भगवा पार्टी की "नफरत और तानाशाही" की राजनीति के खिलाफ वोट दिया है।

लोकसभा चुनाव के नतीजों के रुझानों में मंगलवार को भाजपा के नेतृत्व वाले एनडीए के लिए निराशाजनक नतीजे सामने आए, जो अपने गढ़ उत्तर प्रदेश, हरियाणा और राजस्थान में बड़ी हारता हुआ दिख रहा है, हालांकि उसे करीब 290 सीटों के साथ सरकार बनाने की उम्मीद है।

हालांकि, दिल्ली की सात लोकसभा सीटों में से भाजपा ने चांदनी चौक और दक्षिण दिल्ली की सीटें जीत ली हैं, जबकि वह बाकी पांच सीटों पर आगे चल रही है, जहां उसके तीन उम्मीदवार एक लाख से अधिक वोटों के अंतर से आगे हैं।

Advertisement

एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए आप के राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने कहा, "मैं देश के मतदाताओं के सामने सिर झुकाना चाहता हूं। आज चुनाव के नतीजे आ रहे हैं। तस्वीर साफ होती जा रही है। उन्होंने कहा, "ये चुनाव जनता का संदेश है कि वे भाजपा के 10 साल के शासन से थक चुके हैं और उन्हें सत्ता से बाहर करना चाहते हैं। वे महंगाई से थक चुके हैं। यह भारत के लोकतंत्र की खूबसूरती है कि लोगों ने भाजपा को वापस जाने को कहा है।" भाजपा के 272 के बहुमत के आंकड़े से पीछे रहने के बाद सिंह ने कहा, "ये नतीजे भाजपा और उसकी नफरत और तानाशाही की राजनीति के लिए एक बड़ा सबक हैं। अगर प्रधानमंत्री में थोड़ी भी नैतिकता है तो उन्हें 400 पार का नारा देने के लिए पद छोड़ देना चाहिए।"

सिंह ने कहा कि भविष्य की रणनीति पर फैसला करने के लिए जल्द ही इंडिया ब्लॉक की बैठक होगी। पार्टी के चुनाव प्रदर्शन पर बात करते हुए आप दिल्ली प्रदेश संयोजक गोपाल राय ने कहा, "हमने विपरीत परिस्थितियों में चुनाव लड़ा। दिल्ली में हमने भाजपा को कड़ी टक्कर दी और इस बार (2019 की तुलना में) अंतर कम है।" राय ने कहा कि भाजपा के सहयोगी टीडीपी के एन चंद्रबाबू नायडू और जेडी(यू) के बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की महत्वपूर्ण भूमिका होगी।

उन्होंने यह भी बताया कि दोनों ने पहले भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का विरोध किया था। उन्होंने कहा, "देश के लोग उम्मीद करते हैं कि चंद्रबाबू नायडू और नीतीश कुमार सही समय पर सही फैसला लेंगे और देश में तानाशाही को खत्म करने के लिए उनकी आवाज सुनेंगे।" आप के वरिष्ठ नेता ने लोकतंत्र के त्योहार में भाग लेने और एग्जिट पोल की भविष्यवाणियों को "पूरी तरह से ध्वस्त" करने के लिए लोगों को धन्यवाद दिया।

राय ने कहा कि मतदाताओं ने यह संदेश दिया है कि वे भाजपा की तानाशाही और उसकी नीतियों के खिलाफ हैं, जिसके कारण महंगाई और बेरोजगारी बढ़ी है। "भाजपा ने सोचा था कि दिल्ली में केजरीवाल, मनीष सिसोदिया और सत्येंद्र जैन को गिरफ्तार करने के बाद पार्टी (आप) खत्म हो जाएगी। हर कोई हमसे पूछता था कि हम चुनाव कैसे लड़ेंगे और कौन प्रचार करेगा। राय ने कहा, "लेकिन ऐसी विपरीत परिस्थितियों में भी आप के सभी कार्यकर्ताओं ने अपनी चट्टानी एकता से दिल्ली में भाजपा को कड़ी टक्कर दी। दिल्ली में भाजपा की जीत का अंतर बड़े पैमाने पर कम होने जा रहा है।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 04 June, 2024
Advertisement