Advertisement
11 August 2022

पशु तस्करी मामले में टीएमसी के अनुब्रत गिरफ्तार; पार्टी ने सीबीआई की निष्पक्षता पर सवाल उठाए

ANI

प्रवर्तन निदेशालय द्वारा स्कूल भर्ती घोटाले में एक और दिग्गज नेता पार्थ चटर्जी को गिरफ्तार किए जाने के तीन सप्ताह बाद गुरुवार को तृणमूल कांग्रेस को एक नया झटका देते हुए पार्टी के मजबूत नेता अनुब्रत मंडल को पशु तस्करी के एक मामले में सीबीआई ने गिरफ्तार कर लिया। एक घंटे की पूछताछ के बाद बीरभूम जिले के बोलपुर स्थित आवास से गिरफ्तार किए गए मंडल को सीबीआई की विशेष अदालत ने 20 अगस्त तक सीबीआई हिरासत में भेज दिया।

पश्चिम बंगाल की सत्ताधारी पार्टी ने कथित तौर पर अपनी एजेंसियों का उपयोग करके भाजपा के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार द्वारा प्रतिशोध की राजनीति के खिलाफ लगातार दो दिनों तक सड़कों पर उतरने का फैसला किया। विपक्षी भाजपा ने आरोप लगाया कि मंडल की गिरफ्तारी साबित करती है कि टीएमसी भ्रष्टाचार में डूबी है और इस पर मुख्यमंत्री ममता बनर्जी से बयान की मांग की।

मंडल, जिनका राजनीतिक करियर विवादों से घिरा रहा था, ने खराब स्वास्थ्य का हवाला देते हुए सोमवार और बुधवार को केंद्रीय जांच एजेंसी के समक्ष अपनी निर्धारित उपस्थिति को छोड़ दिया। सीबीआई के एक अधिकारी ने बताया, ''हमने उन्हें पशु तस्करी मामले की जांच में सहयोग न करने के आरोप में गिरफ्तार किया है।

Advertisement

एजेंसी पहले भी 10 बार मंडल को तलब कर चुकी है, लेकिन वह इस साल की शुरुआत में केवल एक बार उनके सामने पेश हुआ था। अधिकारी ने कहा कि सीबीआई बोलपुर अस्पताल के उस डॉक्टर से भी पूछताछ करेगी, जिसने 14 दिनों के लिए मंडल बेड रेस्ट की सलाह दी थी। जांच एजेंसी के अधिकारियों ने टीएमसी नेता के कई करीबी सहयोगियों के आवासों पर भी छापेमारी की।

मंडल के मुद्दे पर टीएमसी का रुख एक अन्य पार्टी के दिग्गज पार्थ चटर्जी के बिल्कुल विपरीत था, जिसे 23 जुलाई को प्रवर्तन निदेशालय ने स्कूल नौकरी घोटाले में गिरफ्तार किया था। ईडी को अपने करीबी मानी जाने वाली एक महिला के फ्लैट में करोड़ों रुपये नकद मिले। गिरफ्तारी के पांच दिनों के भीतर चटर्जी से उनके कैबिनेट विभाग और पार्टी के पद छीन लिए गए। उनकी गिरफ्तारी के बाद टीएमसी केंद्रीय एजेंसियों के खिलाफ सड़कों पर नहीं उतरी।

मंडल के समर्थन में ममता बनर्जी के नेतृत्व वाली पार्टी ने कहा कि अब उनके खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की जाएगी। वरिष्ठ नेता और मंत्री चंद्रिमा भट्टाचार्य ने कहा, "पार्टी किसी भी प्रकार के भ्रष्टाचार या गलत काम का समर्थन नहीं करती है। भ्रष्टाचार के लिए हमारी जीरो टॉलरेंस है। पार्टी सही समय पर (मंडल पर) उचित निर्णय लेगी। किसी के खिलाफ आरोप उसे दोषी साबित नहीं करता है।" उन्होंने कहा, 'हमें केंद्रीय एजेंसियों के कामकाज पर गंभीर संदेह है। हमने देखा है कि जब भाजपा नेताओं के खिलाफ कार्रवाई करने की बात आती है तो वे चुप रहते हैं।

मंडल की गिरफ्तारी के बाद विपक्षी दलों ने टीएमसी पर जमकर निशाना साधा। भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष दिलीप घोष ने कहा, "अब समय आ गया है कि मुख्यमंत्री मंडल की गिरफ्तारी पर बयान दें। हम सभी जानते हैं कि वह शीर्ष टीएमसी नेतृत्व के करीबी हैं।"

माकपा के वरिष्ठ नेता सुजान चक्रवर्ती ने आरोप लगाया कि मंडल ने बीरभूम जिले में खुद को कानून से ऊपर माना और टीएमसी नेतृत्व ने "उनके कुकर्मों से आंखें मूंद लीं।" कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष अधीर रंजन चौधरी ने दावा किया कि वह दिन दूर नहीं जब केंद्रीय जांच एजेंसी भ्रष्टाचार मामले में पार्टी के शीर्ष पदों पर पहुंचेगी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 11 August, 2022
Advertisement