Advertisement
18 May 2021

'टूलकिट': बीजेपी का कांग्रेस पर मोदी की छवि खराब करने का आरोप, विपक्ष ने बताया फर्जी, एफआईआर की धमकी

FILE PHOTO

टूलकिट विवाद को लेकर बीजेपी और कांग्रेस एक बार फिर से आमने-सामने हैं। जुबानी जंग के बाद अब यह मामला पुलिस थाने जा पहुंचा है। बीजेपी ने मंगलवार को कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा कि वह नए कोरोनोवायरस स्ट्रेन को "इंडियन स्ट्रेन" या "मोदी स्ट्रेन" कहकर देश और प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की छवि खराब करना चाहती है।" बीजेपी ने इसे लेकर एफआईआर की धमकी दी है तो कांग्रेस ने पलटवार करते हुए भाजपा पर ‘‘फर्जी टूलकिट’’ को प्रचारित करने का आरोप लगाया है। कांग्रेस ने बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा, बीएल संतोष, स्मृति ईरानी और संबित पात्रा के खिलाफ मंगलवार को दिल्ली के तुगलक रोड थाने में शिकायत देकर एफआईआर दर्ज करने की मांग की है.। कांग्रेस ने कहा कि अगर पुलिस एफआईआर दर्ज नहीं करेगी तो वे कोर्ट का रुख करेगी।

बीजेपी प्रवक्ता संबित पात्रा ने दावा किया कि कांग्रेस ने महामारी के समय ‘‘टूलकिट’’ के जरिए सरकार को घेरने के लिए विभिन्न माध्यमों से देश में भ्रम की स्थिति पैदा कर राजनीतिक लाभ लेने की कोशिश की। बीजेपी ने कांग्रेस पर आरोप लगाया कि उनकी एक ‘टूलकिट’ के जरिए इस संकट के समय में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बदनाम करने की साजिश चल रही है।

उन्होंने कहा कि इस संकट काल में विपक्षी दल की ‘‘गिद्धों की राजनीति’’ उजागर हुई है.। एक ‘‘टूलकिट’’ का हवाला देते हुए बीजेपी प्रवक्ता संबित पात्रा ने आरोप लगाया कि कोरोना के समय जब पूरा देश महामारी से लड़ रहा है तो कांग्रेस ने अपने राजनीतिक स्वार्थ के लिए भारत को पूरे विश्व में ‘‘अपमानित और बदनाम’’ करने की कोशिश की है। उन्होंने आरोप लगाया, ‘‘राहुल गांधी ने महामारी को प्रधानमंत्री मोदी की छवि धूमिल करने के मौके के रूप में इस्तेमाल किया। कांग्रेस कार्यकर्ताओं को कोरोना के नये स्ट्रेन को मोदी स्ट्रेन का नाम देने का निर्देश दिया। पत्रकारों की मदद से भारत को बदनाम करने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ी गई।’’

Advertisement

वहीं, कांग्रेस ने बीजेपी के आरोपों को निराधार बताया तथा बीजेपी नेताओ पर एफआईआर दर्ज कराने की बात कही है। कांग्रेस ने पुलिस को दी शिकायत में कहा है कि हम जेपी नड्डा,  संबित पात्रा, स्मृति ईरानी, बीएल संतोष समेत बीजेपी के कई नेताओं के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने की मांग करते हैं। इन लोगों ने देश में अशांति और सांप्रदायिक अशांति फैलाने के मकसद से सोशल मीडिया के जरिए झूठी बातें फैलाई हैं। शिकायत में यह भी कहा गया है कि संबित पात्रा बीएल संतोष सहित बीजेपी के अन्य लोगों ने जेपी नड्डा के कहने पर एक जाली और मनगढ़ंत दस्तावेज तैयार किया। इतना ही नहीं इसके लिए इन लोगों ने एआईसीसी रिसर्च डिपार्टमेंट का लेटरहेड भी तैयार किया।

कांग्रेस के शोध विभाग के प्रमुख और राष्ट्रीय प्रवक्ता राजीव गौड़ा ने ‘टूलकिट’ से जुड़े भाजपा के दावे को लेकर केंद्र की सत्तारूढ़ पार्टी पर ‘फर्जी टूलकिट’ को प्रचारित करने का आरोप लगाया। उन्होने कहा कि भाजपा ‘कोविड कुप्रबंधन’ पर फर्जी टूलकिट का दुष्प्रचार कर रही है। इसे कांग्रेस के शोध विभाग से जोड़ रही है। उन्होंने दावा किया, ‘हमारा देश कोविड की तबाही का सामना कर रहा है, ऐसे समय लोगों को राहत प्रदान करने की बजाय बीजेपी बेशर्मी के साथ फर्जीवाड़ा कर रही है।’ बता दे कि किसान आंदोलन के दौरान भी एक टूलकिट सामने आया था जिसकी काफी चर्चा भी हुई थी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Toolkit, BJP, Congress, Modi, image, opposition, fake
OUTLOOK 18 May, 2021
Advertisement