Advertisement
01 August 2016

योगेंद्र यादव-प्रशांत भूषण बनाएंगे नई पार्टी, 2 अक्‍टूबर को होगी घोषणा

google

प्रो. अजीत झा की अध्यक्षता में राजनीतिक दल निर्माण समिति का गठन किया गया है। 2 अक्टूबर को चुनाव आयोग में राजनीतिक दल के लिए आवेदन कर दिया जाएगा। स्वराज अभियान के पहले राष्ट्रीय अधिवेशन में सात राज्यों और 114 जिले के चुने हुए प्रतिनिधियों ने हिस्सा लिया। जिसमें वैकल्पिक राजनीति की स्थापना पर जोर दिया गया। राजनीतिक दल निर्माण के प्रस्ताव पर गहन विचार-विमर्श हुआ। इसके बाद सदस्यों ने वोटिंग की। प्रतिनिधि सम्मेलन में वोटिंग परिणाम की घोषणा हुई, जिसमें 92.5 फीसदी बहुमत से राजनीतिक दल बनाने के प्रस्ताव पर मुहर लगाई गई। जिसको देखते हुए स्वराज अभियान ने तय किया कि 2 अक्टूबर तक राजनीतिक दल का निर्माण कर लिया जाएगा।

वैकल्पिक राजनीति के प्रारूप को मूर्त रूप देने के लिए स्वराज अभियान ने छह सदस्यीय टीम का गठन किया है। योगेंद्र यादव ने कहा कि राजनीतिक दल बनाने का मतलब यह कतई नहीं है कि हम सभी राज्यों में जाकर चुनाव लड़ेंगे। हम राजनीतिक दल बनाने की प्रक्रिया की ओर आगे बढ़ रहे हैं। इसके लिए जनाधार मजबूत करने की जरूरत है। जनता के सवालों पर संघर्ष करने की जरूरत है।

उन्होंने आम आदमी पार्टी पर कटाक्ष करते हुए कहा कि वैकल्पिक राजनीति का स्वरूप संघीय होगा, इसके लिए शांति भूषण से सहयोग और परामर्श लिया जाएगा। इस पार्टी में व्यक्ति पूजा के लिए कोई जगह नहीं होगी। हम पवित्र राजनीति की दिशा की ओर बढ़ रहे हैं। जहां सब कुछ पारदर्शी तरीके से किया जाएगा। देश में सच्चाई और ईमानदारी की ऊर्जा जहां कहीं भी है उसे जोड़ने की जरूरत है।

Advertisement

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: आप, योगेंद्र यादव, प्रशांत भूषण, स्‍वराज अभियान, आनंद कुमार, नई पार्टी, 2 अक्‍टूबर, घोषणा, 2 october, yogendra yadav, prashant bhushan, swraj abhiyan, aap, expelled, new party launch
OUTLOOK 01 August, 2016
Advertisement