Advertisement
20 January 2022

पंजाब में किसानों का दल संयुक्त संघर्ष पार्टी और संयुक्त समाज मोर्चा में समझौता, सीट बंटवारे पर ये है फॉर्मूला

पंजाब विधानसभा चुनाव के लिए बलबीर सिंह राजेवाल की अगुवाई वाले संयुक्त समाज मोर्चा (एसएसएम) ने गुरनाम सिंह चढूनी की सयुंक्त संघर्ष पार्टी (एसएसपी) से गठबंधन किया है। हरियाणा के किसान नेता चढूनी ने ऐलान किया है एसएसपी 10 सीटों पर चुनाव लड़ेगी।

उन्होंने बीते बुधवार को बताया कि एसएसपी और एसएसएम पंजाब विधानसभा चुनाव में एक समझौते पर पहुंचा है। जिसके तहत वे दस सीटों पर चुनाव लड़ेंगे।

बता दें कि किसान यूनियनों के राजनीतिक दल संयुक्त समाज मोर्चा ने बुधवार शाम को ही अपने 17 प्रत्याशियों का ऐलान किया है। पार्टी नेता प्रेम सिंह ने बताया कि उनका दल अभी तक 57 प्रत्याशियों का ऐलान कर चुका है, वहीं अन्य उम्मीदवारों की घोषणा अगले दो तीन दिन में होने की संभावना है।

Advertisement


गौरतलब है कि कुछ समय पहले ही तीन कृषि कानूनों के विरोध में संयुक्त किसान मोर्चा का हिस्सा रही किसानों की 22 यूनियनों ने पंजाब विधानसभा चुनाव लड़ने के लिए एक राजनीतिक मोर्चा 'संयुक्त समाज मोर्चा' बनाया है।

मोर्चा की ओर से मुख्यमंत्री के चेहरे बलबीर सिंह राजेवाल ने कहा कि वे जनता की मांग पर ऐसा कर रहे हैं। उन्होंने कहा, 'कुछ यूनियन इसके विरुद्ध हैं, मगर वे विरोध नहीं करेंगी।' संयुक्त किसान मोर्चा का हिस्सा रही राज्य से संबंधित 10 अन्य यूनियनों ने सियासी मोर्चे का हिस्सा बनने से मना कर दिया है। इनमें क्रांतिकारी किसान यूनियन (दर्शन पाल), बीकेयू क्रांतिकारी (सुरजीत फूल) और बीकेयू सिद्धूपुर (जगजीत दल्लेवाल) शामिल हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Balbir Singh Rajewal, Gurnam Singh Chaduni, Punjab Assembly elections, Sanyukt Sangharsh Party (SSP), Sanyukt Samaj Morcha
OUTLOOK 20 January, 2022
Advertisement