Advertisement
10 February 2023

आरक्षण वृद्धि को नौवीं अनुसूची में शामिल करने की प्रक्रिया शुरू, एससी/एसटी समुदायों को देना है न्याय: सीएम बोम्मई

कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने कहा है कि उनकी सरकार का एकमात्र उद्देश्य अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति समुदायों को न्याय प्रदान करना है, और संविधान की नौवीं अनुसूची में कोटा वृद्धि के फैसले को शामिल करने की प्रक्रिया शुरू हो गई है।

मुख्यमंत्री कार्यालय द्वारा जारी एक बयान के अनुसार, बोम्मई ने श्री महर्षि वाल्मीकि जात्रा महोत्सव के तौर पर आयोजित ‘जनजागृति जात्रा महोत्सव’ के उद्घाटन के मौके पर यह बात कही।

उन्होंने कहा, "न्यायमूर्ति नागमोहन दास आयोग की रिपोर्ट के अनुसार उत्पीड़ित समुदायों के साथ न्याय किया गया है। जबकि अनुसूचित जाति समुदाय के लिए आरक्षण 15 से बढ़ाकर 17 प्रतिशत कर दिया गया है और अनुसूचित जनजाति समुदाय के लिए यह 3 प्रतिशत से बढ़ाकर 7 प्रतिशत कर दिया गया है। बोम्मई ने कहा, "इससे उन दो समुदायों के युवाओं को नौकरियों और शिक्षा में लाभ होगा।"

उन्होंने कहा कि केवल भाषण से सामाजिक न्याय सुनिश्चित नहीं होगा, उन्होंने कहा कि मौजूदा सरकार ने बढ़ा हुआ कोटा लागू किया है और सरकारी भर्ती में इसका पालन किया जा रहा है।

दिसंबर में बेलागवी में विधानसभा सत्र के दौरान कर्नाटक विधानमंडल ने राज्य में अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति (एससी/एसटी) के लिए आरक्षण बढ़ाने के लिए एक विधेयक पारित किया था।

कर्नाटक अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति (शैक्षणिक संस्थानों में सीटों का आरक्षण और राज्य के तहत सेवाओं में नियुक्ति या पद) विधेयक, 2022 ने अनुसूचित जाति के लिए आरक्षण को 15 से बढ़ाकर 17 प्रतिशत और अनुसूचित जनजाति के लिए 3 से 7 प्रतिशत कर दिया।

राज्य मंत्रिमंडल ने 8 अक्टूबर को एससी/एसटी कोटा बढ़ाने के लिए अपनी औपचारिक मंजूरी दे दी थी और बाद में इस संबंध में एक अध्यादेश जारी किया था।

एससी एसटी कोटा बढ़ाने का निर्णय कर्नाटक उच्च न्यायालय के सेवानिवृत्त न्यायाधीश न्यायमूर्ति एच एन नागमोहन दास की अध्यक्षता वाले आयोग की सिफारिश के बाद लिया गया था।

विपक्षी दलों ने विधेयक के पारित होने का समर्थन किया था, लेकिन कार्यान्वयन के साथ सरकार की मंशा के बारे में संदेह था, क्योंकि आरक्षण में बढ़ोतरी 1992 के इंदिरा साहनी मामले में सर्वोच्च न्यायालय द्वारा निर्धारित 50 प्रतिशत की सीमा को भंग कर देगी।
कोटा वृद्धि के फैसले को संविधान की नौवीं अनुसूची के तहत अभी तक तय नहीं किया गया है, जिससे यह कमजोर हो गया है, क्योंकि यह कर्नाटक में आरक्षण की संख्या को 56 प्रतिशत तक ले जाता है, विपक्षी दल सरकार से सवाल कर रहे थे कि वे इसे कैसे लागू करेंगे।

संविधान की नौवीं अनुसूची के तहत समावेश एक संवैधानिक संशोधन के माध्यम से किया जाना है।

Advertisement

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Karnataka, Basavaraj Bommai, SC/ST communities, SC ST quota hike
OUTLOOK 10 February, 2023
Advertisement