Advertisement
06 February 2023

थरूर के बयान पर भड़की भाजपा, कांग्रेस पर साधा निशाना

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता शशि थरूर ने कहा है कि पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति जनरल (सेवानिवृत्त) परवेज मुशर्रफ "एक समय भारत के कट्टर दुश्मन" थे, लेकिन बाद में "शांति के लिए वास्तविक ताकत" बन गए। इस बयान के बाद भाजपा ने उन पर आरोप लगाया कि उन्होंने कारगिल युद्ध के वास्तुकार की "प्रशंसा" की।बता दें पाकिस्तान के पूर्व सैन्य शासक मुशर्रफ का रविवार को दुबई में एक लाइलाज बीमारी से जूझने के बाद निधन हो गया।  वह 79 वर्ष के थे।

थरूर के सोशल मीडिया पोस्ट में उनके निधन पर शोक व्यक्त करते हुए भाजपा ने तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त की, जिसने कांग्रेस पर "पाकिस्तान परस्ती" होने का आरोप लगाया।

थरूर ने एक ट्वीट में कहा,  'पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ का, एक दुर्लभ बीमारी के चलते निधन हो गया है। एक समय वह भारत के दुश्मन थे लेकिन बाद में 2002-2007 तक वह दोनों देशों में शांति के बड़े पैरोकार रहे'।

पूर्व विदेश राज्य मंत्री ने कहा, "मैं उन दिनों संयुक्त राष्ट्र में उनसे हर साल मिला और उन्हें अपनी रणनीतिक सोच में स्मार्ट, आकर्षक और स्पष्ट पाया। आरआईपी।" 

Advertisement

केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने थरूर के ट्वीट को लेकर उन पर निशाना साधा। चंद्रशेखर ने कहा कि कांग्रेस के एक पूर्व विदेश राज्य मंत्री को लगता होगा कि एक पाक जनरल जिसने आतंक फैलाया, पीठ में छुरा घोंपा और हर अंतरराष्ट्रीय नियम का उल्लंघन कर हमारे सैनिकों को प्रताड़ित किया, वह शांति की वास्तविक ताकत बन गया।

बाद में, जाहिरा तौर पर भाजपा नेताओं द्वारा की गई आलोचना के जवाब में, थरूर ने ट्वीट किया, "मैं एक ऐसे भारत में पला-बढ़ा हूं, जहां आपसे उम्मीद की जाती है कि जब लोग मरेंगे तो आप उनसे दयालुता से बात करेंगे।"

कांग्रेस नेता ने कहा, "मुशर्रफ एक कट्टर दुश्मन थे और कारगिल के लिए जिम्मेदार थे, लेकिन उन्होंने 2002-7 में अपने हित में भारत के साथ शांति के लिए काम किया। वह कोई मित्र नहीं थे, लेकिन उन्होंने शांति में रणनीतिक लाभ देखा, जैसा कि हमने किया।" 

थरूर के पहले के ट्वीट्स को टैग करते हुए, भाजपा प्रवक्ता शहजाद पूनावाला ने कहा, "कारगिल के वास्तुकार परवेज मुशर्रफ, तानाशाह, जघन्य अपराधों के आरोपी, जिन्होंने तालिबान और ओसामा को 'भाई' और 'हीरो' माना, जिन्होंने अपने ही मृत सैनिकों के शव भी वापस लेने से इनकार कर दिया।  कांग्रेस द्वारा प्रशंसा की जा रही है! क्या आप हैरान हैं? फिर से, कांग्रेस की पाक परस्ती!"

उन्होंने कहा, "एक समय मुशर्रफ ने राहुल गांधी की एक सज्जन व्यक्ति के रूप में प्रशंसा की थी, शायद यही कांग्रेस को मुशर्रफ के लिए प्रिय बनाता है?" 

पूनावाला ने कहा, "370 से लेकर सर्जिकल स्ट्राइक तक बालाकोट कांग्रेस पर शक करने के लिए पाक लाइन की गूंज की और मुशर्रफ की जय हो लेकिन हमारे अपने प्रमुख को 'सड़क का गुंडा' कहा.. यह कांग्रेस है !!"। 

एक अन्य ट्वीट में, भाजपा नेता ने मुशर्रफ का एक पुराना वीडियो साझा किया जिसमें वह अपने बेटे को राहुल गांधी और मुशर्रफ की पत्नी, भाई और बेटे को पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह द्वारा दोपहर के भोजन के लिए आमंत्रित किए जाने के बारे में बात कर रहे थे, जब वे अपने कार्यकाल के दौरान दिल्ली दौरे पर थे। 

पूनावाला ने वीडियो को टैग करते हुए अपने ट्वीट में कहा, "परवेज मुशर्रफ जिन्होंने ओसामा बिन लादेन और तालिबान की प्रशंसा की थी, उन्होंने राहुल गांधी की भी प्रशंसा की थी - उन्हें एक सज्जन व्यक्ति कहा और उन्हें अपना समर्थन देने का वचन दिया !! शायद यही कारण है कि शशि थरूर कारगिल के वास्तुकार और आतंकवाद के समर्थक की प्रशंसा कर रहे हैं  !!।" 

भाजपा प्रवक्ता गौरव भाटिया ने भी थरूर की आलोचना करते हुए कहा, "कांग्रेस एक ऐसे व्यक्ति की प्रशंसा कर रही है जिसने कारगिल के दौरान हमारे देश पर हमला किया था।
भारतीय शहीद कैप्टन विक्रम बत्रा, लेफ्टिनेंट मनोज पांडे, जीआरएन योगेंद्र यादव, रायफलमैन संजय कुमार को नहीं बल्कि परवेज को पूजते हैं।"

मुशर्रफ, जो पाकिस्तान में अपने खिलाफ आपराधिक आरोपों से बचने के लिए संयुक्त अरब अमीरात में स्व-निर्वासन में रह रहे थे, का दुबई के अमेरिकी अस्पताल में निधन हो गया।
वह अमाइलॉइडोसिस से पीड़ित थे, उनके परिवार के अनुसार, पूरे शरीर में अंगों और ऊतकों में अमाइलॉइड नामक असामान्य प्रोटीन के निर्माण के कारण होने वाली एक दुर्लभ बीमारी थी।
मुशर्रफ का जन्म 11 अगस्त, 1943 को दिल्ली में हुआ था।
उन्होंने 1999 में देश में मार्शल लॉ लगाने के बाद मुख्य कार्यकारी का पद संभाला और 2001 से 2008 तक पाकिस्तान के राष्ट्रपति के रूप में कार्य किया।
अपने शोक संदेश में, जम्मू-कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री और पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) की अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती ने कहा कि मुशर्रफ शायद एकमात्र पाकिस्तानी जनरल थे, जिन्होंने वास्तव में कश्मीर मुद्दे को संबोधित करने की कोशिश की।

मुफ्ती ने ट्वीट किया, "गहरी संवेदना। शायद एकमात्र पाकिस्तानी जनरल जिसने वास्तव में कश्मीर मुद्दे को संबोधित करने की कोशिश की। वह जम्मू-कश्मीर के लोगों की इच्छा के अनुसार एक समाधान चाहते थे और भारत और पाकिस्तान को स्वीकार्य थे। हालांकि भारत सरकार ने उनके और वाजपेयी जी द्वारा शुरू किए गए सभी सीबीएम को उलट दिया है।  संघर्षविराम बना रहेगा।"

  

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Congress, Shashi Tharoor, Pakistan president General (retd) Pervez Musharraf, BJP
OUTLOOK 06 February, 2023
Advertisement