Advertisement
30 July 2024

शिरोमणि अकाली दल का एक्शन, आठ बागी नेताओं को पार्टी से किया निष्कासित

शिरोमणि अकाली दल ने मंगलवार को पूर्व सांसद प्रेम सिंह चंदूमाजरा और शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (एसजीपीसी) की पूर्व प्रमुख बीबी जागीर कौर समेत आठ बागी नेताओं को पार्टी से निष्कासित कर दिया। इन नेताओं ने पार्टी प्रमुख सुखबीर सिंह बादल के खिलाफ बगावत की थी।

कुछ वरिष्ठ नेताओं द्वारा ‘‘साजिश के तहत’’ की गई ‘‘पार्टी विरोधी गतिविधियों’’ को गंभीरता से लेते हुए, शिअद की अनुशासन समिति ने चंदूमाजरा, कौर और पूर्व विधायक गुरप्रताप सिंह वडाला की प्राथमिक सदस्यता रद्द कर दी है। पार्टी ने परमिंदर सिंह ढींडसा, सिकंदर सिंह मलूका, सुरजीत सिंह रखड़ा, सुरिंदर सिंह ठेकेदार और चरणजीत सिंह बराड़ को भी पार्टी से निकाल दिया है।

अनुशासन समिति का नेतृत्व वरिष्ठ नेता बलविंदर सिंह भुंडर ने किया। इसने कहा कि लंबी चर्चा के बाद समिति ने निष्कर्ष निकाला कि ये नेता अपने कृत्यों से पार्टी की छवि खराब कर रहे हैं।

Advertisement

पिछले माह वरिष्ठ नेताओं के एक वर्ग ने बादल के खिलाफ बगावत कर मांग की थी कि पंजाब में लोकसभा चुनावों में शिअद के खराब प्रदर्शन के बाद उन्हें पार्टी प्रमुख के पद से इस्तीफा दे देना चाहिए।

बगावत करने वाले प्रमुख नेताओं में पूर्व सांसद चंदूमाजरा, एसजीपीसी (शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी) की पूर्व प्रमुख बीबी जागीर कौर, पूर्व विधायक गुरप्रताप सिंह वडाला, पूर्व मंत्री सिकंदर सिंह मलूका, परमिंदर सिंह ढींडसा, सरवन सिंह फिल्लौर और सुरजीत सिंह रखड़ा तथा पार्टी के नेता सुच्चा सिंह छोटेपुर शामिल थे।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Shiromani Akali Dal, SAD rebel leader, Sukhbir Singh Badal, BJP, Punjab
OUTLOOK 30 July, 2024
Advertisement