Advertisement
29 June 2024

सोरेन की जेल से रिहाई से इंडिया गठबंधन को मदद मिलेगी: डी राजा

भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (सीपीआई) के महासचिव डी राजा ने शनिवार को पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को जमानत देने के झारखंड उच्च न्यायालय के आदेश का स्वागत किया और कहा कि इससे राज्य में धर्मनिरपेक्ष दलों को करीब लाने में मदद मिलेगी और इंडिया गठबंधन को फायदा होगा।

रांची के बिरसा मुंडा हवाई अड्डे पर मीडियाकर्मियों से बात करते हुए सीपीआई नेता ने कहा कि वे देश में सभी धर्मनिरपेक्ष दलों को एकजुट करने की कोशिश कर रहे हैं।

राजा झारखंड के दो दिवसीय दौरे पर हैं और किसानों के संगठन अखिल भारतीय किसान महासभा के एक कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे।

Advertisement

डी राजा ने कहा, "यह एक स्वागत योग्य घटनाक्रम है। जब उन्हें गिरफ्तार किया गया तो हम सहमत नहीं थे। केंद्र सरकार विपक्षी दलों को निशाना बनाने, उन्हें डराने और उनकी गतिविधियों को पंगु बनाने के लिए केंद्रीय एजेंसियों का इस्तेमाल कर रही है। न्याय की जीत होगी और सच्चाई की जीत होगी। वह इंडिया ब्लॉक के महत्वपूर्ण नेताओं में से एक हैं। उनकी रिहाई से इंडिया ब्लॉक मजबूत होगा ताकि अलोकतांत्रिक दक्षिणपंथी ताकतों को हराया जा सके और लोगों के अधिकारों की रक्षा की जा सके।"

उन्होंने यह भी कहा, "हम दक्षिणपंथी, सांप्रदायिक और फासीवादी ताकतों के खिलाफ लड़ने के लिए इंडिया ब्लॉक के तहत सभी लोकतांत्रिक धर्मनिरपेक्ष दलों को एकजुट करने की कोशिश कर रहे हैं। संसद के अंदर भी, हम समन्वय बनाने की कोशिश कर रहे हैं।"

सोरेन को शुक्रवार को राज्य उच्च न्यायालय द्वारा मनी लॉन्ड्रिंग मामले में जमानत देने के बाद रिहा कर दिया गया था, यह देखते हुए कि वह दोषी नहीं थे, और याचिकाकर्ता द्वारा जमानत पर अपराध करने की कोई संभावना नहीं थी।

झारखंड मुक्ति मोर्चा (जेएमएम) के कार्यकारी अध्यक्ष सोरेन को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने 8.36 एकड़ जमीन के अवैध कब्जे से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले की जांच के सिलसिले में 31 जनवरी को गिरफ्तार किया था।

एनईईटी-यूजी विवाद पर राजा ने कहा कि उन्होंने परीक्षा रद्द करने की मांग की थी।

मेडिकल प्रवेश परीक्षा, राष्ट्रीय पात्रता-सह-प्रवेश परीक्षा (स्नातक) या एनईईटी-यूजी में अनियमितताओं के आरोप थे, यह परीक्षा 5 मई को राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी द्वारा आयोजित की गई थी, जिसमें लगभग 24 लाख उम्मीदवार परीक्षा में शामिल हुए थे।

केंद्र सरकार पर निशाना साधते हुए राजा ने आरोप लगाया कि ''नरेंद्र मोदी सरकार के कुशासन और विनाशकारी नीतियों के तहत देश में अर्थव्यवस्था, रोजगार, किसानों और आदिवासियों की स्थिति खराब हो गई है।''

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Hemant Soren, jail, bail, d raja, jharkhand, secular parties
OUTLOOK 29 June, 2024
Advertisement