Advertisement
31 January 2023

कॉलेजियम को लेकर विवाद जारी, मुख्यमंत्री स्टालिन ने केंद्र पर लगाया न्यायपालिका की स्वतंत्रता में हस्तक्षेप करने का आरोप

डीएमके अध्यक्ष और तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम के स्टालिन ने कहा है कि उच्च न्यायपालिका में नियुक्तियों पर कॉलेजियम प्रणाली में सरकार के नामितों को शामिल करने की मांग न्यायपालिका की स्वतंत्रता में हस्तक्षेप करने के समान है और इसलिए अनुचित है।


कॉलेजियम सिस्टम को लेकर केंद्रीय कानून मंत्री किरण रिजिजू और सुप्रीम कोर्ट के बीच 'दरार' पर स्टालिन ने कहा कि यह अस्वास्थ्यकर है।

लंबे समय से मांग है कि न्यायपालिका में समाज के सभी वर्गों का प्रतिनिधित्व लोकतंत्र का एक प्रमुख स्तंभ है। उन्होंने सोमवार को अपनी 'वन अमंग यू आंसर्स' (प्रश्न और उत्तर) श्रृंखला में कहा, "द्रमुक भी केवल यही चाहती है।"

उन्होंने कहा कि उच्च न्यायपालिका में नियुक्तियों पर कॉलेजियम प्रणाली में सरकार के नामितों को शामिल करने की मांग करना न्यायपालिका की स्वतंत्रता में हस्तक्षेप करने के समान है और इसलिए अनुचित है।

न्यायाधीशों की नियुक्ति के मामले में, वर्तमान परिदृश्य में स्वयं राज्य सरकार की राय का सम्मान नहीं किया जाता है, उन्होंने स्पष्ट रूप से भाजपा के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार पर कटाक्ष करते हुए कहा।

उन्होंने कहा कि इस पृष्ठभूमि के खिलाफ, कॉलेजियम प्रणाली में केंद्र सरकार के प्रतिनिधि की भागीदारी "न केवल उच्च न्यायालयों में, बल्कि सर्वोच्च न्यायालय में भी न्यायाधीशों की सामाजिक न्याय आधारित नियुक्ति के कारण में थोड़ी सी भी मदद नहीं करेगी।" सत्ताधारी दल के प्रमुख ने कहा कि शीर्ष अदालत के फैसलों को तमिल समेत राज्य की भाषाओं में जारी करना उनके लिए बेहद खुशी की बात है।

हाल ही में, रिजिजू ने भारत के मुख्य न्यायाधीश डी वाई चंद्रचूड़ को कॉलेजियम प्रणाली में सरकार के नामितों को शामिल करने के लिए लिखा था। उन्होंने एनजेएसी अधिनियम को रद्द करते हुए शीर्ष अदालत द्वारा सुझाई गई 'सटीक अनुवर्ती कार्रवाई' के रूप में इसका बचाव किया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: collegium system, judiciary, DMK President, Tamil Nadu Chief Minister, M K Stalin
OUTLOOK 31 January, 2023
Advertisement