Advertisement
11 July 2024

सिसोदिया का जेल से बाहर आने का इंतज़ार बढ़ा, सुप्रीम कोर्ट के जज ने सुनवाई से खुद को अलग किया, बताई ये वजह

सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीश न्यायमूर्ति संजय कुमार ने गुरुवार को आप नेता और पूर्व उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया की याचिकाओं पर सुनवाई से खुद को अलग कर लिया, जिसमें उनकी जमानत याचिकाओं को उत्पाद शुल्क नीति घोटाला मामलों में पुनर्जीवित करने की मांग की गई है।

न्यायमूर्ति संजीव खन्ना, न्यायमूर्ति संजय करोल और न्यायमूर्ति संजय कुमार की पीठ ने कहा कि एक अन्य पीठ जिसमें न्यायमूर्ति कुमार सदस्य नहीं हैं, प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) और केंद्रीय जांच ब्यूरो द्वारा दायर मामलों में उनकी जमानत याचिकाओं को पुनर्जीवित करने के लिए सिसोदिया की दो अलग-अलग याचिकाओं पर विचार करेगी।

जैसे ही मामला सुनवाई के लिए रखा गया, जस्टिस खन्ना ने कहा, "हमारे भाई को कुछ कठिनाई है। वह व्यक्तिगत कारणों से इस मामले को सुनना पसंद नहीं करेंगे।"

Advertisement

सिसोदिया की ओर से पेश वरिष्ठ वकील अभिषेक सिंघवी ने पीठ से मामले को तत्काल सूचीबद्ध करने का अनुरोध करते हुए कहा कि समय बहुत महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि दोनों मामलों में अभी सुनवाई शुरू नहीं हुई है. पीठ ने कहा कि एक अन्य पीठ इस पर 15 जुलाई को सुनवाई करेगी।

शीर्ष अदालत ने 4 जून को कथित दिल्ली शराब नीति घोटाले के संबंध में सीबीआई और ईडी द्वारा दर्ज मामलों में सिसोदिया की जमानत याचिका पर विचार करने से इनकार कर दिया था।

सिसोदिया ने पहले दिल्ली उच्च न्यायालय के 21 मई के फैसले को चुनौती देते हुए शीर्ष अदालत का रुख किया था, जिसने दो केंद्रीय एजेंसियों द्वारा जांच किए गए मामलों में उनकी जमानत याचिका खारिज कर दी थी।

आप नेता ने निचली अदालत के 30 अप्रैल के आदेश को उच्च न्यायालय में चुनौती दी थी, जिसमें 2021-22 के लिए अब समाप्त हो चुकी दिल्ली उत्पाद शुल्क नीति के निर्माण और कार्यान्वयन में कथित अनियमितताओं से जुड़े मामलों में उनकी जमानत याचिकाएं खारिज कर दी गई थीं।

पिछले साल 30 अक्टूबर को, शीर्ष अदालत ने कथित दिल्ली उत्पाद शुल्क नीति घोटाले से संबंधित भ्रष्टाचार और मनी लॉन्ड्रिंग मामलों में उन्हें जमानत देने से इनकार कर दिया था, यह कहते हुए कि थोक शराब डीलरों को 338 करोड़ रुपये के "अप्रत्याशित लाभ" का आरोप "अस्थायी रूप से समर्थित" था।   

शराब नीति मामले में कथित भूमिका के लिए 26 फरवरी, 2023 को सीबीआई ने सिसोदिया को गिरफ्तार किया था। 9 मार्च, 2023 को ईडी ने सीबीआई की एफआईआर से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में उन्हें गिरफ्तार किया।

उन्होंने 28 फरवरी, 2023 को दिल्ली मंत्रिमंडल से इस्तीफा दे दिया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Manish sisodia, delhi, aap government, scam case, supreme court
OUTLOOK 11 July, 2024
Advertisement