Advertisement
10 September 2022

त्रिपुरा: माणिक सरकार ने माना, माकपा 2018 में भाजपा के लोकलुभावन अभियान का नहीं कर सकी मुकाबला

ANI

त्रिपुरा के पूर्व मुख्यमंत्री माणिक सरकार ने कहा कि माकपा नीत वाम मोर्चा 2018 के विधानसभा चुनावों से पहले भाजपा के लोकलुभावन अभियान का मुकाबला नहीं कर सका।

राज्य में 2 प्रतिशत से कम वोट शेयर वाली भाजपा ने 2018 में वाम मोर्चा की 25 साल की सरकार को गिरा दिया और 60 सदस्यीय विधानसभा में 36 सीटें जीत लीं।

सरकार ने अपनी पार्टी माकपा के एक कार्यक्रम में कहा कि चुनाव से पहले अनावरण किए गए अपने विजन दस्तावेज में, भाजपा ने शिक्षकों और सरकारी कर्मचारियों के लिए अनुशंसित वेतन, युवाओं के लिए रोजगार और मनरेगा के तहत अधिक अवसर देने का वादा किया था। 

Advertisement

उन्होंने कहा, "प्रत्येक परिवार में औसतन पाँच-छह सदस्य होते हैं और कमाने वाला परिवार का स्वाभाविक नेता होता है, और वह पूरे परिवार को प्रभावित करता है।" उन्होंने कहा कि त्रिपुरा में 2 लाख सरकारी कर्मचारी और पेंशनभोगी हैं।

विपक्ष के नेता सरकार ने दावा किया कि जिस तरह से भाजपा ने समाज के सभी वर्गों को निशाना बनाकर अपना विजन दस्तावेज पेश किया, उससे लोग गुमराह हो गए।

उन्होंने स्वीकार किया, "त्रिपुरा में कम्युनिस्टों की हार सुनिश्चित करने के लिए सभी वाम-विरोधी राजनीतिक ताकतें भाजपा की छत्रछाया में चली गईं। हम लोगों को भाजपा के झूठे वादों को नहीं समझा सके।"

उन्होंने कहा कि अगर कोई यह सोचता है कि भाजपा आरएसएस और उसकी सांगठनिक ताकत के कारण चुनाव जीती तो यह गलत होगा। सरकार ने दावा किया कि केंद्रीय खुफिया एजेंसियों और भाजपा के अपने आंतरिक मूल्यांकन ने संकेत दिया है कि पूर्वोत्तर राज्य में पार्टी की सरकार में "सब ठीक नहीं है"।

उन्होंने कहा, "वे समझते हैं कि भाजपा 2023 के विधानसभा चुनाव में मौजूदा चेहरों के साथ चुनाव लड़ेगी तो उसे नुकसान होगा। इसलिए मुख्यमंत्री (बिप्लब देब), जिन्होंने कभी दावा किया था कि वह 2047 तक इस पद पर बने रहेंगे, को अचानक हटा दिया गया। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Manik Sarkar, BJP, RSS, Communist, CPI, CPM, VIplab Deb, RSS
OUTLOOK 10 September, 2022
Advertisement