Advertisement
01 February 2023

'मध्यप्रदेश में मधुशालाओं को गौशालाओं में बदला जाएगा', उमा भारती ने महिलाओं के खिलाफ अपराध को शराब पीने से जोड़ा

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की वरिष्ठ नेता उमा भारती ने भोपाल के एक मंदिर में अपने चार दिवसीय प्रवास को मंगलवार को खत्म करने से ठीक पहले घोषणा की कि मध्यप्रदेश में नियंत्रित शराब वितरण प्रणाली की अपनी मांग के समर्थन में वह ‘मधुशाला में गौशाला’ अभियान शुरू करेगी, जिसके तहत वह विशेष रूप से मंदिर एवं विद्यालयों के आसपास वाली मधुशालाओं को गौशालाओं में बदलेगी।

शनिवार दोपहर को मध्य प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री राज्य की राजधानी के अयोध्या नगर तिराहे में एक शराब की दुकान के पास स्थित एक मंदिर में पहुंचीं और घोषणा की कि वह 31 जनवरी तक वहीं रहेंगी, सरकार द्वारा नई शराब नीति की घोषणा का इंतजार कर रही हैं।

उन्होंने मंगलवार को मंदिर में अपना चार दिवसीय प्रवास समाप्त कर दिया क्योंकि राज्य सरकार ने शराब नीति की घोषणा में देरी की है।

भारती ने यहां मीडिया को संबोधित करते हुए दावा किया कि भोपाल से लगभग 350 किलोमीटर दूर निवाड़ी जिले के ओरछा में प्रसिद्ध राम राजा सरकार मंदिर के पास स्थित एक शराब की दुकान अवैध है।

उन्होंने कहा, "शराब नीति की प्रतीक्षा किये बिना मैं नियम विरुद्ध चल रही शराब की दुकानों को गौशालाओं में परिवर्तित करने का कार्य प्रारम्भ करूंगी।"

Advertisement

भारती ने कहा कि उन्होंने लोगों से कहा है कि ओरछा में 'अवैध' शराब की दुकान के बाहर 11 गायों को खड़ा करने की व्यवस्था करें।

पूर्व केंद्रीय मंत्री ने कहा, "देखूंगी कि कौन मुझे रोकने की हिम्मत करता है... इन गायों को चराऊंगी और शराब की दुकान पर उनके लिए पानी की व्यवस्था करूंगी।"

उन्होंने कहा कि भगवान राम के नाम पर सरकारें बन रही हैं, लेकिन ओरछा में राम राजा सरकार मंदिर के पास शराब की दुकान खोलने की इजाजत दे दी गई है।

एक अनाम रिपोर्ट का हवाला देते हुए, भारती ने कहा कि भाजपा शासित मध्य प्रदेश महिलाओं के खिलाफ अपराध में अग्रणी है और शराब का सेवन इस परेशान करने वाली प्रवृत्ति के कारणों में से एक है।

भारती ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के "जादू" के कारण भाजपा चुनाव जीत रही है।

भाजपा नेता ने कहा,“लोकतंत्र में लोगों के पास अच्छे या बुरे लोगों को चुनने का विकल्प होता है। जब किसी के पास बुरे और बहुत बुरे के बीच चुनाव होता है, तो लोग बुरे को चुनते हैं, जो कोई उपलब्धि नहीं है ... सरकार बनाना कोई बड़ी बात नहीं है लेकिन एक स्वस्थ समाज का विकास करना और महिलाओं की सुरक्षा सुनिश्चित करना बड़ी बात है। ”

उन्होंने आरोप लगाया कि शराब सेवन के खिलाफ उनके अभियान को लेकर भाजपा का एक वर्ग उन्हें ट्रोल कर रहा है और इसे उनकी राजनीतिक महत्वाकांक्षाओं से जोड़ रहा है।
भारती ने कहा कि उन्होंने सीएम का पद संभाला है, केंद्रीय मंत्री के रूप में काम किया है और अब केवल प्रधानमंत्री का पद हासिल करना बाकी है, लेकिन बहुत कम राजनेता उस शीर्ष पद पर आसीन हो सकते हैं।

उन्होंने कहा, "क्या शराबबंदी आंदोलन के कारण मुझे वह पद (पीएम का) मिलेगा? भाजपा का एक वर्ग ऐसी बातें फैला रहा है।"

भारती ने यह भी धमकी दी कि वह अब यह बताना शुरू करेंगी कि मंत्री, सांसद और विधायक उनसे मुलाकात के दौरान क्या बात करते हैं क्योंकि ऐसे लोग उनसे लगातार मिल रहे हैं।

भाजपा के वरिष्ठ नेता ने कहा कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के साथ एक बैठक के दौरान, बाद में "नियंत्रित" शराब नीति के साथ आने के उनके सुझाव पर सहमति व्यक्त की गई।

इससे पहले, एक सभा को संबोधित करते हुए, भारती ने दावा किया कि महिलाएं हाल ही में घोषित लाडली बहना योजना (आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग की महिलाओं पर लक्षित) जैसी योजनाएं नहीं चाहतीं, बल्कि वे एक नियंत्रित शराब नीति चाहती हैं। भारती ने कहा कि महिलाएं गुजरात में रात में 'गिर की शेरनी' की तरह खुलेआम घूमती हैं और आधी रात को 'भेलपुरी' खाती हैं, क्योंकि पड़ोसी राज्य में शराबबंदी लागू है।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Bharatiya Janata Party, Uma Bharti, crime against women, Madhya Pradesh, alcohol, Madhushala Me Gaushala
OUTLOOK 01 February, 2023
Advertisement