Advertisement
19 December 2022

उन्नाव रेप केस: कुलदीप सेंगर ने अंतरिम जमानत के लिए दिल्ली हाईकोर्ट का किया रुख

भाजपा से निष्कासित विधायक कुलदीप सिंह सेंगर ने उत्तर प्रदेश के उन्नाव में 2017 में एक नाबालिग लड़की से बलात्कार के मामले में सोमवार को दिल्ली उच्च न्यायालय से अंतरिम जमानत मांगी। जस्टिस सिद्धार्थ मृदुल और तलवंत सिंह की खंडपीठ ने निर्देश दिया कि मामले को 22 दिसंबर को सुनवाई के लिए दूसरी पीठ के समक्ष सूचीबद्ध किया जाए।

अदालत ने आदेश दिया, "इस आवेदन को एक बेंच के समक्ष सूचीबद्ध करें जिसमें हम में से एक, अर्थात् न्यायमूर्ति तलवंत सिंह, मुख्य न्यायाधीश के निर्देश प्राप्त करने के अधीन सदस्य नहीं हैं।" अदालत को बताया गया कि सेंगर अपनी बेटी की शादी में शामिल होने के लिए दो महीने की अंतरिम जमानत मांग रहा है, जो 8 फरवरी को होनी है।
सेंगर के वकील ने कहा कि शादी की रस्में 18 जनवरी से शुरू होंगी।

उन्नाव बलात्कार मामले में ट्रायल कोर्ट के फैसले को चुनौती देने वाली सेंगर की अपील पहले से ही उच्च न्यायालय में लंबित है। उन्होंने ट्रायल कोर्ट के 16 दिसंबर, 2019 के फैसले को रद्द करने की मांग की है, जिसमें उन्हें दोषी ठहराया गया था। सेंगर ने 20 दिसंबर, 2019 के उस आदेश को रद्द करने की भी मांग की है, जिसमें उन्हें शेष जीवन तक कारावास की सजा सुनाई गई थी।

Advertisement

ट्रायल कोर्ट ने सेंगर को आईपीसी की धारा 376 (2) सहित विभिन्न प्रावधानों के तहत दोषी ठहराया था, जो एक लोक सेवक द्वारा किए गए बलात्कार के अपराध से संबंधित है, जो "अपने आधिकारिक पद का लाभ उठाता है और ऐसे लोक सेवक के रूप में अपनी हिरासत में एक महिला से बलात्कार करता है।" 

इसने उसे एक सवार के साथ आजीवन कारावास की अधिकतम सजा दी थी कि दोषी "अपने प्राकृतिक जैविक जीवन के शेष" के लिए जेल में रहेगा और उस पर 25 लाख रुपये का अनुकरणीय जुर्माना भी लगाया था।

2017 में जब लड़की नाबालिग थी, तब सेंगर ने उसका अपहरण कर लिया और उसके साथ बलात्कार किया। सुप्रीम कोर्ट के निर्देश पर उन्नाव से दिल्ली स्थानांतरित किए जाने के बाद 5 अगस्त, 2019 को शुरू हुई सुनवाई को दिन-प्रतिदिन के आधार पर चलाया गया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Unnav Rape Case, Kuldeep Senger, BJP, Interim Bail
OUTLOOK 19 December, 2022
Advertisement