Advertisement
19 April 2022

यूपी: योगी आदित्यनाथ का सख्त निर्देश, "बिना इजाजत कोई धार्मिक जुलूस नहीं निकाला जाएगा"

प्रतीकात्मक तस्वीर

कुछ राज्यों में त्योहारों के दौरान हिंसा की घटनाओं के बीच, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने निर्देश दिया है कि बिना अनुमति के कोई भी धार्मिक जुलूस नहीं निकाला जाना चाहिए और लाउडस्पीकर के इस्तेमाल से दूसरों को असुविधा नहीं होनी चाहिए।

अगले महीने ईद और अक्षय तृतीया के एक ही दिन पड़ने की संभावना है और आने वाले दिनों में कई अन्य त्योहारों के मद्देनजर, आदित्यनाथ ने कहा कि पुलिस को अतिरिक्त सतर्क रहने की जरूरत है। सोमवार को यहां वरिष्ठ अधिकारियों के साथ कानून-व्यवस्था पर समीक्षा बैठक के दौरान उन्होंने कहा कि सभी को उनकी धार्मिक विचारधारा के अनुसार उनकी पूजा पद्धति का पालन करने की स्वतंत्रता है।

उन्होंने कहा, "हालांकि माइक का उपयोग किया जा सकता है, लेकिन यह सुनिश्चित किया जाए कि ध्वनि किसी भी परिसर से बाहर न आए और अन्य लोगों को कोई समस्या नहीं होनी चाहिए।" उन्होंने आगे कहा कि नई साइटों पर लाउडस्पीकर लगाने की कोई अनुमति नहीं दी जानी चाहिए।

Advertisement

यह आदेश शनिवार को दिल्ली के जहांगीरपुरी इलाके में हनुमान जयंती जुलूस के दौरान हुई हिंसा और हाल ही में मध्य प्रदेश, झारखंड, गुजरात और पश्चिम बंगाल में रामनवमी की रैलियों के दौरान हिंसा की खबरों की पृष्ठभूमि में आए हैं।

उन्होंने अधिकारियों को यह भी निर्देश दिया कि धार्मिक कार्यक्रम और पूजा केवल निर्दिष्ट स्थानों पर ही आयोजित की जानी चाहिए और यह सुनिश्चित किया जाना चाहिए कि सड़कों या यातायात को बाधित करके कोई धार्मिक कार्यक्रम न हो।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: UP, Strict instructions, Yogi Adityanath, Religion procession, BJP, Hanuman Jayanti
OUTLOOK 19 April, 2022
Advertisement