Advertisement
07 September 2024

जम्मू-कश्मीर में चुनाव सहिंता का उल्लंघन: नौ प्राथमिकी दर्ज, पांच सरकारी कर्मचारियों निलंबित

जम्मू-कश्मीर में आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन के लिए नौ प्राथमिकी दर्ज की गईं और पांच सरकारी कर्मचारियों को निलंबित किया गया है। मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) के कार्यालय ने एक बयान में यह जानकारी दी है। बयान में कहा गया है कि 23 चेतावनियां जारी की गईं और चुनाव आचार संहिता उल्लंघन के 48 मामलों में जांच जारी है।

जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के लिए आदर्श आचार संहिता 16 अगस्त को लागू हुई थी।

बयान में कहा गया है कि पूरे जम्मू-कश्मीर में चुनाव आचार संहिता उल्लंघन के 175 मामले सामने आए हैं, जिनमें राजनीतिक दलों और उम्मीदवारों के खिलाफ 96 और सरकारी कर्मचारियों के खिलाफ 53 मामले शामिल हैं।

हालांकि, 89 शिकायतें खारिज कर दी गई हैं क्योंकि ये "निराधार और झूठी" पाई गईं।

Advertisement

बयान में कहा गया है कि राजनीतिक गतिविधियों में भाग लेने के लिए श्रीनगर में अधिकारियों द्वारा पांच सरकारी कर्मचारियों को निलंबित कर दिया गया और उनके खिलाफ जांच शुरू की गई है।

बयान के अनुसार 23 मामलों में उल्लंघनकर्ताओं को चेतावनी जारी की गई जबकि गंभीर प्रकृति के उल्लंघन के नौ मामलों में प्राथमिकी दर्ज की गई है।

बयान में कहा गया है कि 48 मामलों में जांच शुरू कर दी गई है।

जम्मू-कश्मीर की 90 सदस्यीय विधानसभा के लिए तीन चरणों में मतदान होगा। पहले चरण में 18 सितंबर, दूसरे चरण में 25 सितंबर और तीसरे चरण में एक अक्टूबर को वोट डाले जाएंगे। मतगणना आठ अक्टूबर को होगी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Jammu Kashmir election, Violation of code of conduct in election, Jammu Kashmir assembly elections, Congress, BJP, PDP, NC
OUTLOOK 07 September, 2024
Advertisement