Advertisement
21 June 2024

नीट परीक्षा मामले पर कैसी थी पीएम की पहली प्रतिक्रिया, मोदी सरकार के मंत्री ने किया खुलासा

एनईईटी परीक्षा में कथित अनियमितताओं पर विवाद के बीच, केंद्रीय मंत्री एचडी कुमारस्वामी ने शुक्रवार को कहा कि "तुरंत कार्रवाई करते हुए" प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संबंधित छात्रों के हितों की रक्षा करने का निर्देश दिया है। 

कुमारस्वामी ने संवाददाताओं से कहा, "मेरी जानकारी के अनुसार, पीएम मोदी ने उनके संज्ञान में आते ही तुरंत कार्रवाई की। पहली कैबिनेट में ही उन्होंने संबंधित मंत्री को सलाह दी कि छात्रों के हितों की रक्षा कैसे की जाए। उन्होंने निर्देश दे दिए हैं।" 

कर्नाटक के पूर्व सीएम ने शुक्रवार को राष्ट्रीय राजधानी में 10वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर भी योग किया। कार्यक्रम के बाद उन्होंने कहा, "पीएम मोदी ने लगभग 124 देशों के नागरिकों को हर दिन योग करने और अच्छा स्वास्थ्य रखने के लिए प्रोत्साहित किया। मैं उन्हें बधाई देता हूं।"

Advertisement

इससे पहले गुरुवार को, कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री मोदी पर तीखा हमला किया और कहा कि वह पूरे मुद्दे पर 'चुप' हैं क्योंकि वह "अपंग" हैं और चुनाव के बाद वह "मनोवैज्ञानिक रूप से ध्वस्त" हो गए हैं और इस तरह की सरकार चलाने के लिए संघर्ष करेंगे।

राहुल गांधी ने आगे कहा कि ऐसा लगता है कि पीएम मोदी को नीट की कोई चिंता नहीं है बल्कि उन्हें स्पीकर के चुनाव की ज्यादा चिंता है।

राहुल गांधी ने गुरुवार को एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, "(सरकार की) चुप्पी इसलिए है क्योंकि प्रधानमंत्री अपंग हैं। फिलहाल, प्रधानमंत्री का मुख्य एजेंडा स्पीकर का चुनाव है। उन्हें एनईईटी या इन सभी चीजों की कोई चिंता नहीं है। उन्हें अपनी सरकार और स्पीकर की चिंता है। उनका दिमाग यहीं है।''

"पेपर लीक" मामले में बिहार से गिरफ्तार किए गए लोगों के बारे में बोलते हुए उन्होंने कहा, "बिहार के संबंध में, हमने कहा है कि जांच होनी चाहिए और जिन लोगों ने पेपर लीक किया है, उनके खिलाफ कार्रवाई होनी चाहिए।"

राहुल गांधी ने यह भी कहा कि कांग्रेस पार्टी इस मुद्दे को संसद में उठाएगी। हाल ही में, पटना पुलिस ने हाल के दिनों में नीट परीक्षा देने वाले कुछ उम्मीदवारों सहित कई लोगों को गिरफ्तार किया था।

इस बीच, केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि सरकार "महत्वपूर्ण चीजों पर पुनर्विचार" करके राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) को और मजबूत करने के लिए काम कर रही है। उन्होंने परीक्षाओं के संचालन में कथित अनियमितताओं के लिए जिम्मेदार लोगों के खिलाफ कार्रवाई का भी आश्वासन दिया।

एएनआई से बात करते हुए, प्रधान ने कहा, "लोकतंत्र में, हर किसी के अपने विचार होते हैं। हर किसी को सुनना हमारा काम है। हमारी जिम्मेदारी एक प्रक्रिया-संचालित सरकार चलाना है, सच बोलना और सच स्वीकार करना हमारी जिम्मेदारी है। कुछ छात्रों को एनटीए (नेशनल टेस्टिंग एजेंसी) के बारे में संदेह है और हमें इसे स्वीकार करना होगा।"

उन्होंने कहा, "सरकार ने एक समिति बनाने का फैसला किया है और विशेषज्ञ उस समिति का हिस्सा होंगे। सभी महत्वपूर्ण चीजों पर पुनर्विचार किया जाएगा और एनटीए को और मजबूत किया जाएगा। जो लोग इसके (विसंगतियों) के लिए जिम्मेदार हैं, उन्हें जवाबदेह ठहराया जाएगा।" 

शिक्षा मंत्री ने पहले एनटीएके कामकाज से संबंधित मुद्दों की जांच के लिए एक उच्च स्तरीय समिति के गठन की घोषणा की थी।

नीट-यूजी 2024 परीक्षा 5 मई को आयोजित की गई थी और परिणाम 14 जून की निर्धारित तिथि से पहले 4 जून को घोषित किए गए थे। अनियमितताओं और पेपर लीक का आरोप लगाते हुए विरोध प्रदर्शन किया गया था क्योंकि परिणामों से पता चला था कि 67 छात्रों ने 720 के पूर्ण स्कोर के साथ टॉप किया था। 

राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) द्वारा आयोजित एनईईटी-यूजी परीक्षा देश भर के सरकारी और निजी संस्थानों में एमबीबीएस, बीडीएस, आयुष और अन्य संबंधित पाठ्यक्रमों में प्रवेश का मार्ग प्रशस्त करती है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: NEET UG 2024, EXAM controversy, NTA, HD Kumaraswamy, Cabinet minister, pm narendra modi
OUTLOOK 21 June, 2024
Advertisement