Advertisement
13 May 2021

ममता को चुनौती के लिए भाजपा का नया पैंतरा, दीदी के "राज" पर होगा निशाना

पश्चिम बंगाल के चुनाव में भले ही बीजेपी सत्ता पर काबिज नहीं हो पाई लेकिन बंगाल में अपनी मौजूदगी मजबूती से दर्ज कराने में सफल हो गई। वहीं अब आगे की राजनीति के लिए पार्टी नई रणनीति बनाने में भी जुट गई है। इसी के तहत अब  सूबे की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के कभी करीबी रहे शुभेंदु अधिकारी को विधायक दल का नेता बनाकर पार्टी ने नया पैंतरा खेला है। अधिकारी की तरह ही टीएमसी छोड़कर बीजेपी में आये मुकुल रॉय के मुकाबले अधिकारी को नेता केवल इसलिये ही नहीं बनाया गया कि उन्होंने नंदीग्राम में ममता को मात दी है। बल्कि माना जा रहा है कि वे बंगाल की भविष्य की राजनीति की दशा-दिशा तय करने के साथ ही कुछेक उलटफेर को भी अंजाम दे सकते हैं।

 

माना जा रहा है कि शुभेंदु अधिकारी ममता के करीबी रहे हैं और वे उनसे जुड़ीं हर बात जानते हैं। इसलिए उन्हें नेता प्रतिपक्ष बनाने से ममता को घेरने में ज्यादा आसानी होगी। दरअसल, बीजेपी की रणनीति है कि पिछली ममता सरकार के कथित भ्रष्टाचार की जो लड़ाई अब तक सड़कों पर लड़ी जा रही थी, उसे अब दमदार तरीके से विधानसभा के अंदर कुछ ऐसे लड़ा जाएगा कि हर रोज सरकार को परेशानी उठानी पड़े। यह ठीक है कि मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के पास इतना ज्यादा बहुमत है कि उनकी सरकार को 77 विधायकों वाले विपक्ष से कोई अंतर नहीं पड़ने वाला है। लेकिन ममता सरकार को घेरने में पार्टी कोई कसर नहीं छोड़ेगी।

 
Advertisement

एबीपी न्यूज के मुताबिक दावा तो यह भी किया जा रहा है कि शुभेंदु अधिकारी के पास पिछली सरकार में मंत्री रहे टीएमसी नेताओं के कथित घोटालों से जुड़े दस्तावेज भी हैं, जो सामने आने पर सरकार की मुसीबत बढ़ाने के लिए पर्याप्त हैं। बताया गया है कि उनमें से कुछ इस सरकार में भी मंत्री बन गए हैं। शुभेंदु के द्वारा बीजेपी की रणनीति है कि ऐसे सभी मंत्रियों के विरुद्ध केंद्रीय एजेंसियों से जांच करवा कर ममता सरकार के लिये मुसीबतें पैदा की जाएं।

 

 
अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: सुवेन्दु अधिकारी, ममता बनर्जी, पश्चिम बंगाल, टीएमसी, बीजेपी, Suvendu Adhikari, Mamta Banerjee, West Bengal, TMC, BJP
OUTLOOK 13 May, 2021
Advertisement