Advertisement
07 November 2022

कर्नाटक कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष ने हिन्दू शब्द को बताया 'गंदा', कहा- हिंदू शब्द फारसी है

ANI

कर्नाटक कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष सतीश जारकीहोली ने विवाद को हवा देते हुए दावा किया है कि 'हिंदू' शब्द फारसी है और इसका अर्थ बहुत गंदा है। उन्होंने यह भी कहा कि "यहां के लोगों पर एक शब्द और एक धर्म को जबरदस्ती थोपा जा रहा है", और मांग की कि इस संबंध में उचित बहस होनी चाहिए।
        
अपनी ही पार्टी के नेता के बयानों पर प्रतिक्रिया देते हुए, अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (AICC) ने इसे दुर्भाग्यपूर्ण करार दिया और इसे "स्पष्ट रूप से" खारिज कर दिया।
        
जारकीहोली ने कहा, "वे हिंदू धर्म के बारे में बोलते हैं ... यह कि, हिंदू शब्द कहां से आया? क्या यह हमारा है? यह फारसी है। भारत का इससे क्या संबंध है? फिर  हिंदू आपका कैसे हो गया? इस पर बहस होनी चाहिए।"
        
उन्होंने कहा, "'विकिपीडिया' को देखें, यह शब्द (हिंदू) कहां से आया है? यह आपका नहीं है। फिर आप इसे इतने ऊंचे स्थान पर क्यों रख रहे हैं? यदि आप इसका अर्थ समझते हैं, तो आपको शर्म आएगी।
        
उन्होंने आगे कहा, "हम पर कहीं और से एक धर्म और एक शब्द जबरदस्ती थोपा जा रहा है, इस पर बहस होनी चाहिए।" यमकानमर्डी के विधायक रविवार को "मानव बंधुत्व वेदिके" द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान जिले के निप्पनी में बोल रहे थे।
        
इस पर प्रतिक्रिया देते हुए, कर्नाटक के प्रभारी एआईसीसी महासचिव, रणदीप सिंह सुरजेवाला ने कहा, “सतीश जारकीहोली को दिया गया बयान बहुत ही दुर्भाग्यपूर्ण है और इसे खारिज करने योग्य है। हम इसकी स्पष्ट रूप से निंदा करते हैं।”
        
उन्होंने एक ट्वीट में कहा, "हिंदू धर्म जीवन जीने का एक तरीका है और एक सभ्यतागत वास्तविकता है। कांग्रेस ने हमारे देश को हर धर्म, विश्वास और आस्था का सम्मान करने के लिए बनाया है। यह भारत का सार है।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Karnatak Congress president, Hindu word is dirty, Persian, BJP, Congress
OUTLOOK 07 November, 2022
Advertisement