Advertisement
11 August 2024

और लंबा हुआ इंतजार: सीएएस ने विनेश की अपील पर फैसला 13 अगस्त तक टाला

पेरिस में विनेश फोगाट की कोर्ट ऑफ आर्बिट्रेशन ऑफ स्पोर्ट्स (सीएएस) की सुनवाई पर बहुप्रतीक्षित फैसले को आगे बढ़ा दिया गया है, जिसकी समय सीमा अब 13 अगस्त है।

फोगाट को पेरिस ओलंपिक में 50 किग्रा फ्रीस्टाइल कुश्ती स्पर्धा में 100 ग्राम अधिक वजन पाए जाने के बाद अयोग्य घोषित कर दिया गया था और उन्होंने संयुक्त रजत पदक का दावा करने की अपील की थी।

भारतीय ओलंपिक संघ ने पहले कहा था कि विनेश की अपील पर सीएएस का फैसला 11 अगस्त तक घोषित किया जाएगा, लेकिन पीटीआई की एक रिपोर्ट में बाद में आईओए द्वारा तारीख में संशोधन करते हुए 13 अगस्त करने का हवाला दिया गया।

Advertisement

29 वर्षीय फोगट ने अब तक के सबसे महान ओलंपिक उलटफेरों में से एक में चार बार के विश्व चैंपियन युई सुसाकी को हराया था, इससे पहले उन्होंने यूक्रेन की ओक्साना लिवाच और क्यूबा की युस्नीलिस गुज़मैन को हराकर फाइनल में प्रवेश किया था। 

लेकिन स्वर्ण पदक मुकाबले की सुबह, तीन बार की ओलंपियन वजन बढ़ाने में असफल रहीं। उन्हें न केवल फाइनल के लिए अनुमति नहीं दी गई, बल्कि वह पदक भी छीन लिया गया, जिसका उन्होंने खुद को आश्वासन दिया था।

फोगट ने मूल रूप से स्वर्ण पदक मुकाबले के लिए बहाल होने की अपील की थी, लेकिन उस अवसर से इनकार किए जाने पर, उन्होंने अपील बदल दी और अनुरोध किया कि उन्हें संयुक्त रजत पदक प्रदान किया जाए।

अगले दिन, संकटग्रस्त पहलवान ने सोशल मीडिया पर खेल से संन्यास की घोषणा की। वह भारतीय कुश्ती महासंघ के अपदस्थ प्रमुख बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ विरोध प्रदर्शन के केंद्र में थीं और ओलंपिक में जगह पाने के लिए उन्हें अपना वजन वर्ग 53 किग्रा से 50 किग्रा में बदलना पड़ा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: CAS, UPDATE, vinesh phogat, date extended, 13 august, silver medal, disqualification
OUTLOOK 11 August, 2024
Advertisement